#Lockdown 21 : 16वें दिन कुछ यूँ रहा सोनभद्र का नजारा

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । लॉकडाउन के 16 दिन बीत चुके हैं । शासन से जैसा निर्देश प्राप्त हो रहा है, जिला प्रशासन उसे अमलीजामा पहनाने में जुटा हुआ है । ताकि सरकार की मंशा पूरी हो सके।

वहीं आज सुबह जिलाधिकारी एस0राजलिंगम व पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने रॉबर्ट्सगंज नगर भ्रमण के दौरान गैस गोदामों का आकस्मिक निरीक्षण किया और भीड़ को लेकर गैस एजेंसी संचालकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने व उपभोक्ताओं से पालन करवाने का निर्देश दिया।

वहीं शासन की ओर सभी के लिए मास्क जरूरी कर दिए जाने के बाद पुलिस भी सख्त हो गयी और बगैर फेस मास्क के घूम रहे तफरीबाजों को पकड़ कर कहीं उठक-बैठक कराया तो कहीं लॉकडाउन का पालन करने की हिदायत देकर छोड़ा दिया ।

जनपद के लिए गुरुवार का दिन राहत भरा रहा। लॉक डाउन के 16 दिन बीत जाने के बाद भी कोई कोरोना मरीज नहीं मिला।

जबकि पास के सहारे तफरी करने वालों पर लगाम लगाने के लिए आज एडीएम ने सभी निर्गत ऑफ लाइन पास कैंसल कर कर दिया। जिसके बाद अब आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को ऑनलाइन पास के सहारे ही बाहर निकल सकेंगे।

आज भी शिक्षा विभाग ने जरूरतमंदों में राहत सामग्री का वितरण कराया। खुद बेसिक शिक्षा अधिकारी भी गांव में जाकर जरुरतमंदों को राहत पैकेट दिया ।

आज भी तफरीबाजों पर पुलिस का सख्त रवैया जारी रहा और तफरी करने वालों को पकड़ कर उठक-बैठक करवाया तथा कई दोपहिया वाहनों के टायरों से हवा निकाल उन्हें घर में ही रहने की हिदायत दी गयी।

जिलाधिकारी की अनूठी पहल कम्युनिटी किचन आज भी जारी रहा। जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों व शहरी क्षेत्रों में कुल मिलाकर 706 कम्युनिटी किचन संचालित हैं जिनके माध्यम से प्रतिदिन लगभग 60 हजार 198 व्यक्तियों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जनपद में संचालित 27 क्वारंटीन केन्द्रों में 1685 व्यक्तियों के खान-पान एवं ठहरने की व्यवस्था की गई है। जरूरतमंदों में 16 हजार 122 राशन किट मुहैया कराया गया।

जिस तरह से अभी लॉक डाउन के खुलने को लेकर संसय की स्थिति बनी हुई है। यदि लॉक डाउन बढ़ता है तो सोनभद्र प्रशासन ने अभी से उस दिशा में काम शुरू कर दिया है। आज मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने जनपद के दक्षिण क्षेत्र का दौरा कर कंपनियों के अधिकारियों के साथ आगे की रणनीति पर चर्चा किया।

वही सदर विधायक के बाद अब जिला पंचायत अध्यक्ष ने भी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए यूपी कोविड-19 राहत फंड में जिला पंचायत विकास निधि से एक करोड़ जमा कराया है।

जिस तरह से इस समय कोरोना जैसी महामारी से देश जूझ रहा है और उ0प्र0 में भी लगातार कोरोना के पोसिटिव केसेज बढ़ रहे हैं। वहीं सोनभद्र प्रशासन की सजगता व मेहनत की वजह से सोनभद्र में अब तक कोई भी कोरोना का पोसिटिव केस नही मिला है और ना ही कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति भूखा नहीं सो रहा है। ऐसे में चोपन के खण्ड विकास अधिकारी और एडीओ पंचायत की आपसी खींचतान व नोकझोंक सार्वजनिक हो गयी और यह मामला मीडिया में आ गया, जिसके बाद जिलाधिकारी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए दोनों अधिकारियों पर कार्यवाही करते हुए विकास खंड चोपन से हटा दिया।

शब-ए-बरात को लेकर बृहस्पतिवार को प्रशासन सतर्क रहा। शासन के साथ मौलानाओं की ओर से मुस्लिम समुदाय के लोगों को शब-ए-बरात पर घर में ही दुआ व इबादत करने की अपील की गई है। इसके बाद भी प्रशासन शब-ए-बरात को लेकर सतर्क रहा।

वहीं आज डीपीआरओ आर0के0भारती ने ग्रांम पंचायत सिंदुरिया का निरीक्षण किया और गाँवों को सेनिटाइज करने के क्रम में ग्राम पंचायत सिंदुरिया को सेनेटाइज किया गया।

वहीं आज भी बैंक में उपभोक्ताओं की लंबी लाइन लगी रही और पुलिस उपभोक्ताओं को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील कर रही थी।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!