तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को दो और हफ्तों के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने का दिया सुझाव

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन है । केंद्र सरकार ने दो अप्रैल को सभी मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसे खत्म करने के तरीकों को लेकर सुझाव मांगा है । तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने दो और हफ्तों के लिए इसे बढ़ाने का सुझाव दिया है । मुख्यमंत्री ने बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (BCG) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए यह बात कही है। वैसे रिपोर्ट में तीन जून तक लॉकडाउन रखने को कहा गया है। इससे पहले बताया गया था कि सीएम केसीआर ने तेलंगाना में 3 जून तक लॉकडाउन की घोषणा की है । बाद में मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस खबर का खंडन कर दिया ।

इस बारे में तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय ने स्पष्ट करते हुए कहा, ‘मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सुझाव दिया है कि 15 अप्रैल से अगले दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने BCG रिपोर्ट का रिफ्रेंस लिया है, जिसमें तीन जून तक भारत में लॉकडाउन जारी रखने की सलाह दी गई है । हालांकि अभी लॉकडाउन पर फैसला लेना बाकी है ।

इससे पहले यूपी सरकार ने भी कहा कि अगर प्रदेश में कोरोना का एक भी केस रहा तो यूपी सरकार लॉकडाउन खोलने की हालत में नहीं होगी, क्योंकि इससे संक्रमण बढ़ने का खतरा रहेगा और यूपी सरकार ये खतरा नहीं उठा सकती है । यूपी सरकार के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि लॉकडाउन खुलने की संभावना अभी नहीं दिख रही है।

लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि अभी जहां पर भी मामले मिल रहे हैं, उन इलाकों को पूरी तरह से लॉकडाउन किया जा रहा है । लखनऊ के सदर और वाराणसी में पूरी तरह से लॉकडाउन किया गया है ।

जाहिर है दो अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से देश को लॉकडाउन से बाहर निकालने के बारे में सुझाव देने के लिए कहा था । इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों से 21 दिनों के लॉकडाउन के बाद देश की जनता के फिर से बाहर निकलने को सुनिश्चित करने के लिए एक रणनीति तैयार करने के लिए कहा था ।

मुख्यमंत्रियों से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं कि राज्य सरकारों से बेहतरीन समन्वय स्थापित किया जा सके, क्योंकि कोरोना की लड़ाई हम सबको मिलकर लड़नी है । केंद्र सरकार हर कदम पर राज्य सरकार का साथ देगी । उन्होंने राज्यों के मेडिकल सुविधाओं के बारे में भी जाना । साथ ही क्वारनटीन सेंटर की हालत की विस्तृत रिपोर्ट ली ।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में टेस्टिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेशन और क्वारनटीन फोकस में रहना चाहिए । उन्होंने जरूरी चिकित्सा उत्पादों की आपूर्ति बनाए रखने, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के लिए कच्चे माल की उपलब्धता पर जोर दिया ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!