आखिर कौन से हैं वो 4 मंत्र, जिन्हें अपनाकर आप जीवन में पा सकते हैं सफलता,जानें


कड़ी मेहनत और पक्के इरादे के साथ कोई भी व्यक्ति जीवन में अपने लक्ष्य को बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकता है। लेकिन इन दोनों ही चीजों को जीवन में उतारने के बाद भी अगर आपको ऐसा लगता है कि सफलता आपके हाथ नहीं आ रही, तो शायद अब आपको अपनी कोशिशों में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। आइए जानते हैं सफल जीवन पाने के लिए आखिर कौन से हैं वो 4 मंत्र, जिन्हें अपनाकर आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता हासिल कर सकते हैं।

1-खुशी की चुटकी:
दूसरों का साथ भले ही छूट जाए, हमें खुद का साथ नहीं छोड़ना चाहिए। अपने साथ निभाया प्रेम का वादा जिंदगी को फिर से खुशियों से भर देता है। अपने साथ रहकर ही पता चलता है कि हम असल में कितने मजबूत हैं।

2-जीवन अवसर नहीं, अनुभव का नाम है:
हर समय की तेरी-मेरी, हार-जीत और हरेक चीज को अपने काबू में करने की उठापटक बेचैनी के सिवा कुछ नहीं देती। हर पल आशंकाओं से घिरा मन जिंदगी को जी ही नहीं सकता। ओशो तो कहते हैं कि जीवन तथ्य नहीं, केवल एक संभावना है—जैसे बीज, बीज में छिपे हैं हजारों फूल, पर प्रकट नहीं, अप्रकट हैं। बहुत गहरी खोज करोगे तो ही पा सकोगे।

3-खुद को काबू रखने की जरूरत:
हालात परेशान करते हैं। पर कई बार हम ज्यादा ही परेशान हो जाते हैं। हालात उतने बुरे नहीं होते, जितना हम बिगड़ने लगते हैं। जरूरत खुद को काबू में रखने की होती है, हम दूसरों को काबू में करने में जुटे रहते हैं। रूमी कहते हैं, ‘तूफान को शांत करने की कोशिश छोड़ दें। खुद को शांत होने दें। तूफान तो गुजर ही जाता है।’

4-खुद पर भरोसा रखकर आगे बढें:
खुशी होती है यह सोचकर कि हर मुश्किल घड़ी का सामना हमने मुस्कराते हुए किया। हालात ने जितना भी गिराने की कोशिश की, हम हर बार उठने में कामयाब रहे। दुख हर किसी को तोड़ता भी नहीं है। टूटते वे हैं, जो सीखने के लिए तैयार नहीं होते, खुद पर भरोसा नहीं करते। कहावत है कि मुसीबत के समय हिम्मत हार कर बैठ जाने वाले बैठे ही रह जाते हैं।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *