झारखण्ड में चुनाव नतीजे के बाद भाजपा नक्शे में सिकुड़ती जा रही

भारतीय जनता पार्टी झारखंड चुनाव हारती दिखाई दे रही है । ऐसी आशंका जताई जा रही है कि भाजपा के हाथ से झारखंड राज्य भी निकल जाएगा। यानी राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के बाद एक और बड़ा राज्य भगवा पार्टी के कब्जे से बाहर निकलता दिख रहा है ।

2017 में भाजपा देश की करीब 68 फीसदी आबादी पर शासन कर रही थी । यानी उसके पास इतने राज्य थे जितने में देश की इतनी आबादी रहती थी ।

जिस तरह से भाजपा लगातार एक के बाद एक राज्य से चुनाव हार रही है । ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि अगर भाजपा झारखंड चुनाव हार जाती है तो 2019 के अंत तक भाजपा शासित राज्यों में सिर्फ 43 फीसदी आबादी ही बच पाएगी ।

2014 में भाजपा के पास 7 राज्य थे । जबकि, 2018 में ये बढ़कर 19 हो गए थे । यानी भाजपा और उसके गठबंधन दल इतने राज्यों में शासन कर रहे थे ।

2014 में लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा ने हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव भी जीते थे । लेकिन 2019 में इसमें से सिर्फ हरियाणा ही इनके पास रह पाई ।

2019 में हुए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई लेकिन वह सरकार नहीं बना पाई. वहीं, झारखंड में भाजपा की सरकार बने, इसपर संशय के बादल दिख रहे हैं ।

भाजपा लगातार देश के कई राज्यों में जीतती जा रह थी ।लेकिन राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने जब विधानसभा चुनाव जीता तो भाजपा का विजय रथ रुक गया।

2014 में भाजपा के पास 7 राज्य थे । फिर 2015 में 9 राज्य जीत लिए । 2016 में ये बढ़कर 11 राज्य हो गए । 2017 में ये बढ़कर 14 हो गए । पिछले साल यानी 2018 में भाजपानीत गठबंधन के पास 19 राज्य थे ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!