IND Vs WI : वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेटों से हराया

बाएं हाथ के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर के आक्रामक शतक और शाई होप के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी से वेस्टइंडीज ने रविवार को चेन्नई में पहले वनडे इंटरनेशनल मैच में भारत को 13 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई। हेटमायर ने 106 गेंदों पर 11 चौकों और सात छक्कों की मदद से 139 रन बनाए, जो वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर है। शाई होप (151 गेंदों पर नाबाद 102) ने भी सधी हुई शतकीय पारी खेली। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 218 रन जोड़े जो वेस्टइंडीज की तरफ से भारत के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे कैरेबियाई टीम ने 47.5 ओवर में दो विकेट पर 291 रन बनाकर जीत दर्ज की।

ओपनर सुनील एमब्रिस 9 रन बनाकर आउट हो गए जिसके बाद शिमरोन हेटमायर और शाय होप ने टीम इंडिया के गेंदबाजों को पानी पिला दिया । इस दौरान दोनों ने पहले तो वेस्टइंडीज को 100 रनों के पार पहुंचाया और इसके बाद शॉट्स खेलकर टीम को 150 के पार ले गए । दोनो ने इस दौरान अपना अर्धशतक भी पूरा किया । ऐसे में एक तरफ जहां होप धीमे खेल रहे थे तो हेटमायर खुलकर अपने शॉट्स लगा रहे थे । दोनों बल्लेबाजों ने अंत में जाकर रिकॉर्ड 218 रनों की साझेदारी की । ऐसे में 229 रन पर वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट गिरा जहां हेटमायर 139 रन बनाकर पवेलियन लौट गए ।

इसके बाद शाय होप और निकोलस पूरन टीम के इनिंग्स को आगे बढ़ाते गए । दोनों ने अपने इनिंग्स की मदद से वेस्टइंडीज के स्कोर को 270 रनों के पार पहुंचाया । इस दौरान शाय होप ने भी शतक जड़ा. ऐसे में दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर वेस्टइंडीज को पहला मैच 8 विकेट से जितवा दिया ।

इस दौरान हेटमायर और होप ने वेस्टइंडीज की तरफ से एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया । दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर अपने देश के लिए दूसरे विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी भी की । भारतीय गेंदबाजी की अगर बात करें तो सिर्फ दीपक चहर और मोहम्मद शमी को ही 1-1 विकेट मिले तो वहीं सबसे ज्यादा रन शिवम दुबे को पड़े जिन्होंने 7.5 ओवरों में 68 रन खाए । इस सीरीज अब बस दो मैच बचे हैं. ऐसे में टीम इंडिया के लिए अगला मैच करो या मरो की स्थिति होगी।

भारतीय बल्लेबाजी

श्रेयस अय्यर (70) और ऋषभ पंत (71) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 288 रनों का लक्ष्य रखा था । टॉस हारने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 287 रन बनाए । पंत और अय्यर के अलावा रोहित शर्मा ने 36, केदार जाधव ने 40 रन बनाए ।

वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसफ, कीमो पॉल और शेल्डन कॉटरेल ने दो-दो विकेट लिए ।भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही । टीम ने 21 रन के कुल स्कोर पर लोकेश राहुल (6) का विकेट गंवा दिया । राहुल को कॉटरेल ने शेमरान हिटमायेर के हाथों कैच कराया । इसके बाद विकेट पर कप्तान विराट कोहली आए लेकिन वह चार रन के निजी योग पर कॉटरेल की गेंद को ठीक से पढ़ नहीं सके और बोल्ड हो गए । कोहली का विकेट 25 के कुल स्कोर पर गिरा ।

अय्यर ने इसके बाद आकर रोहित के साथ पारी को संवारने की जिम्मेदारी ली । दोनों संभलकर खेल रहे थे। 80 रन के कुल योग पर हालांकि रोहित अपना संयम खो बैठे और 56 गेंदों पर छह चौके लगाने के बाद अल्जारी की गेंद पर कप्तान केरन पोलार्ड के हाथों लपक लिए गए । अब अय्यर का साथ देने पंत आए । पंत और अय्यर ने संभलकर खेलते हुए भारत के स्कोर को पहले 100 और फिर 150 के पार पहुंचाया । इस साझेदारी के दौरान पंत ने जहां अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया वहीं अय्यर ने छठा अर्धशतक पूरा किया ।

अय्यर हालांकि 194 के कुल स्कोर पर अल्जारी की गेंद पर पोलार्ड के हाथों लपके गए। अय्यर ने 88 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया । अय्यर के बाद पंत भी एक लापरवाह शॉट खेलकर आउट हुए । पंत ने 69 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया. पंत का विकेट 210 रनों के कुल स्कोर पर गिरा ।

इसके बाद जाधव और रवींद्र जडेजा ने अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को 250 के पार पहुंचाया । जाधव 269 रनों के कुल योग पर कीमो पॉल की गेंद पर पोलार्ड के हाथों लपके गए ।जाधव ने 35 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया ।

जडेजा बदकिस्मत रहे । वह इसी स्कोर पर रन आउट हुए । जडेजा ने 21 गेदों का सामना कर दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए. जडेजा एक लेने के प्रयास में रन आउट हुए । हालांकि अम्पायर ने पहले उन्हें रन आउट नहीं दिया था और ना ही तीसरे अम्पायर की राय मांगी थी । जब किसी कैरेबियाई खिलाड़ी ने जाएंट स्क्रीन पर रिप्ले देखा तो उसने इस सम्बंध में विरोध जताया।

इसके बाद अम्पायर ने तीसरे अम्पायर से राय मांगी और फिर जडेजा आउट करार दिए गए । मैदान के बाहर बैठे कप्तान विराट कोहली इस पूरे घटनाक्रम पर काफी नाराज नजर आए । वह खीझ में हाथ झटकते हुए चेंज करने के लिए ड्रेसिंग रूम में चले गए । अपना पहला वनडे खेल रहे शिवम दुबे सिर्फ नौ रन बनाकर आउट हुए जबकि दीपक चाहर ने नाबाद 6 रन बनाए. भारत को 24 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!