महाविद्यालय में मनाया गया बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर का परिनिर्वाण दिवस

कृपाशंकर पांडे (संवाददाता)

■ सामाजिक उत्थान सद्भाव के लिए हर संभव प्रयत्नशील रहे बाबा साहब – डॉ प्रमोद कुमार

ओबरा । नगर के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ओबरा सोनभद्र में 6 दिसम्बर शुक्रवार को बाबा साहेब भारत रत्न डा भीम राव अम्बेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस का कार्यक्रम बाबा साहब की प्रतिमा पर संयुक्त रुप से माल्यार्पण करके किया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहें महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रमोद कुमार ने कहा कि बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर निरन्तर सामाजिक उत्थान,सद्भाव,के लिए हर सम्भव प्रयत्नशील रहे।उनका जीवन दर्शन और कृति हमेसा प्रासंगिक रहेगा।बाबा साहेब ने संविधान की रचना कर विश्व बंधुत्व को जगाया है।बदलाव सर्वप्रथम हमे स्वयं से शुरु करनी होगी तब जा कर बाबा साहेब के सपनो का समाज और देश का निर्माण होगा।जब तक देश मे सामाजिक आर्थिक असमानता विद्यमान रहेगी तब तक बाबा साहब की प्रासंगिकता बनी रहेगी।
वही प्राध्यापक डॉ किशोर कुमार सिंह ने कहा कि हमारी सामाजिक विरासत सांस्कृतिक धरोहर सुरक्षित,संरक्षित रहे यही बाबा साहब के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

मुख्य वक्ता के रुप में प्राध्यापक डॉ संतोष कुमार सैनी ने बाबा साहब के जीवन शैली,शिक्षा पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए अपने संबोधन में कहा कि 20 वी शताब्दी के श्रेष्ठ चिन्तक,ओजस्वी लेखक तथा यशस्वी वक्ता एवं स्वतंत्र भारत के प्रथम कानून मंत्री डॉ भीम राव अम्बेडकर भारतीय संविधान के प्रमुख निर्माणकर्ता है।उनके व्यक्तित्व और चिन्तन का संविधान के स्वरुप पर गहरा प्रभाव पड़ा।उनके प्रभाव के कारण ही संविधान में समाज के पद दलित वर्गों अनुसूचित जातियों एवं जन जातियों के उत्थान के लिए विभिन्न संवैधानिक व्यवस्थाओं और प्रावधानों का निरूपण किया। परिणामस्वरूप भारतीय संविधान सामाजिक न्याय का एक महान दस्तावेज बन गया।
कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक डॉ सुनील कुमार ने किया।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के मुख्यशास्ता डा राधाकान्त पाण्डेय,डॉ अमूल्य कुमार सिंह,डॉ विकास कुमार,डॉ उपेन्द्र कुमार,डॉ विभा पाण्डेय एवं मिर्जापुर बटालियन के पी आई स्टाफ राजेश सिंह एवं कर्मचारी गण में प्रमोद केशरी,विकास कुमार मौर्य,महेश कुमार पाण्डेय, अरुण कुमार एवं महाविद्यालय के एन सी सी छात्र-छात्रा उपस्थित रहें।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!