साल का अंतिम सूर्य ग्रहण दिखेगा 26 दिसम्बर को, कई मायनों में रहेगा खास

साल 2019 का अंतिम सूर्य ग्रहण ग्रहण 26 दिसंबर को दिखाई देगा। ये सूर्य ग्रहण इस साल का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण होगा । इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को लगा था ।जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण 2 जुलाई लगा था । दिसंबर में लगने वाला तीसरा सूर्य ग्रहण कई मायनों में खास रहने वाला है ।

इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण एक आग की अंगूठी की तरह नजर आने वाला है । वैज्ञानिक इसे‘रिंग ऑफ फायर’ का नाम दे रहे हैं । इस ग्रहण में सिर्फ सूरज का मध्य भाग ही छाया के क्षेत्र में आता है जबकि सूर्य के बाहर का क्षेत्र प्रकाशित रहता है ।

इस साल के तीसरे सूर्य ग्रहण को वैज्ञानिकों ने वलयाकार ग्रहण बताया है । वलयाकार ग्रहण में सूर्य पर पूरी तरह से ग्रहण नहीं लगता है ।

2019 का अंतिम सूर्य ग्रहण भारत, सऊदी अरब, कतर, इंडोनेशिया, श्रीलंका, सुमात्रा, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और गुआम में नजर आएगा । इसके अलावा एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के अन्य हिस्सों में ये आंशिक ग्रहण की तरह दिखेगा।

साल के इस अंतिम ग्रहण का सूतक काल 25 दिसंबर की शाम 5 बज-कर 32 मिनट से शुरू हो जाएगा । सूतक लगने के बाद किसी तरह के शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं । सूतक लगने के बाद मंदिरों के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं ।

सूतक के दौरान किसी भी तरह के धार्मिक अनुष्‍ठान भी नहीं किए जाते हैं । सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर की शाम 07 बजकर 53 मिनट से शुरू हो कर रात 1 बजकर 35 मिनट तक चलेगा ।माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के समय सूर्य से कुछ हानिकारक किरणें निकलती हैं ।सूर्य ग्रहण के समय किसी भी गर्भवती महिला को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए ।

सावधानियां और परहेज उसी जगह के लोगों को करनी चाहिए, जहां सूर्य ग्रहण पूरी तरह नजर आने वाला होता है ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!