यूपी कैबिनेट ने 10 प्रस्तावों को किया पारित

लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की हुई बैठक में 10 बिंदुओं पर चर्चा हुई और अहम फैसले लिए गए।

बैठक के बाद पत्रकारों से प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा और सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर सोनभद्र के उम्भा को जन आरोग्य अभियान में शामिल किये जाने का प्रस्ताव पास किया गया। यहाँ के 37 छुटे हुए परिवार को योजना में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा 1.68 लाख परिवार को स्वास्थ्य बीमा योजना सर्वे कराकर मानक के आधार पर जोड़ा जाएगा। योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। समस्त चिकित्सालय को इससे जोड़ा जा रहा जो आरोग्य निधि के अंतर्गत आते है।
दूसरे प्रस्ताव में उत्तर प्रदेश औद्योगिक व सुधार नीति के संबंध में प्रोत्साहन प्रस्ताव पास 2017 की नीति में संशोधन किया गया है। कैबिनेट में मेडिकल कालेजों में संविदा शिक्षकों के वेतनमान में वृद्धि का प्रस्ताव पास हुआ।
औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन ओर रोजगार से जुड़ा प्रस्ताव पास। निवेशकों को लेटर ऑफ कम्फर्ट दिया जायेगा। 2862.70 करोड़ का होगा यूपी में निवेश 7592 रोजगार सृजित होंगे। बुंदेलखंड ऐक्सप्रेस वे के लिये लेटर आफ कम्फर्ट पर सहमति। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से योजना का बैंकों के माध्यम से धन उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य संपत्ति के विभागो के निष्प्रयोजन वाहनों के स्थान 16 नए वाहनों की होगी खरीद। 15 फॉर्च्यूनर एक इनोवा खरीदी जाएगी। राजकीय मेडिकल कॉलेज आगरा में पुराने भवन गिराकर पुस्तकालय बनेगी। दिल्ली मेरठ ऐक्सप्रेस वे के लिये ग़ाज़ियाबाद के डासना समेत कई गांवो की ज़मीन अधिग्रहण मामले की शिकायतें की जांच कमीश्नर मेरठ ने की थी – जांच के बाद संस्तुति की गयी कि नये भूमि अर्जन की दरें आने के बाद कब्जा नहीं लिया जा सका , धनराशि 111 करोड जारी की गयी जबकि कुल 486 करोड 98 लाख का भुगतान किया जाना है, चार गांव को लोगों को किया जाना है। बैनामा में गडबडी करने वालों के खिलाफ कार्यवाई की जायेगी। तत्कालीन जिलाधिकारी विमल कुमार शर्मा एवं निधि केसरवानी के खिलाफ कार्यवायी की जायेगी कमीश्नर ने अपनी रिपोर्ट में CBI जांच कराने की बात लिखी है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!