आखिरकार सिद्धू को मिली करतारपुर साहिब कॉरिडोर जाने की अनुमति

कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर साहिब कॉरिडोर जाने की अनुमति मिल गई है । सूत्रों के मुताबिक, नवजोत सिंह सिद्धू को राजनीतिक मंजूरी मिल गई है जिससे वह 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल हो सकेंगे ।

नवजोत सिंह सिद्धू ने विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर पाकिस्तान जाने की अनुमति मांगी थी । उन्होंने गुरुवार को तीसरी बार विदेश मंत्री एस जयशंकर को खत लिखा और जाने की अनुमति देने की बात कही थी ।

सूत्रों के अनुसार नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्तान जाने की सशर्त अनुमति मिली है । कॉरिडोर जाने के लिए वह पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाले जत्था का हिस्सा होंगे । वह वाघा-अटारी बॉर्डर के जरिए नहीं जा सकेंगे ।

सिद्धू ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखे अपने तीसरे पत्र में कहा कि अगर उन्हें करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए सरकार की ओर से इजाजत नहीं मिलती है तो आम नागरिक की तरह वह भी नहीं जाएंगे, लेकिन अगर इस संबंध में किसी तरह का कोई जवाब नहीं आता है तो वह पाकिस्तान चले जाएंगे ।

इससे पहले बुधवार को पाकिस्तान उच्चायोग ने नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्तान जाने के लिए वीजा जारी कर दिया था। सिद्धू को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाना है, और इसके लिए उन्हें भारत सरकार से राजनीतिक मंजूरी चाहिए थी जो अब मिल गई है ।

वीजा के साथ, नवजोत सिंह सिद्धू वाघा बॉर्डर तो पार कर सकते थे लेकिन एक भारतीय राज्य विधायिका के निर्वाचित प्रतिनिधि के रूप में उन्हें राजनीतिक मंजूरी की आवश्यकता होगी । इसके लिए उन्हें यह मंजूरी चाहिए थी ।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर का 9 नवंबर को उद्घाटन करेंगे । इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नवजोत सिंह सिद्धू को विशेष न्योता भेजा ।

खास बात यह रही कि इमरान ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए पहला पास नवजोत सिद्धू को ही दिया । ये पास पाकिस्तान हाई कमीशन की ओर से जारी किया गया । पास के साथ इमरान खान का निमंत्रण भी है ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!