5 दिवसीय योग शिविर का समापन

रिविन शुक्ला (संवाददाता)

★ गांव-गांव जाएंगे, सबको योग कराएंगे – योगाचार्य वीरेश आर्य

बिलसंडा (पीलीभीत) । गांव अकबराबाद में पांच दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर का आज समापन हो गया । गांव में पांच दिवसीय निःशुल्क योग शिविर का आयोजन किया गया था। पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से पधारे योगाचार्य वीरेश आर्य ने ग्रामवासियों को योग का अभ्यास कराया व उनके द्वारा आठ प्राणायामों के माध्यम से निरोग रहने का सूत्र बताया गया । योगाचार्य ने कहा कि ऑक्सीजन शरीर कोशिकाओं के कार्यरत होने हेतु परम आवश्यक तत्व है, जिस क्रिया से ऑक्सीजन की मात्रा फेफड़ों में बढ़ जाती है तथा कार्बन डाइऑक्साइड का निष्कासन फेफड़ों से अधिक होता है उस क्रिया को प्राणायाम कहा जाता है। उन्होंने बताया कि प्राणायाम द्वारा रक्त में ऑक्सीजन का स्तर प्रचुर मात्रा में बढ़ने के साथ-साथ कार्बन डाइऑक्साइड के निष्कासन का स्तर भी बढ़ जाता है । शिविर में रोगानुसार आसनों का भी अभ्यास कराया गया । शिविर में बताया गया कि सूर्य नमस्कार योगिक जोगिंग के माध्यम से शरीर को निरोग और बलवान रहने के लिए इन्हें हमें आवश्यक रूप से रोज करना चाहिए। जिससे शरीर हमारा बलवान बना रहे । आरोग्य सभा के माध्यम से देशी जड़ी बूटियों का ज्ञान भी दिया गया, साथ ही कहा गया कि यदि हम आयुर्वेद विद्या को समझ ले तो जीवन में कभी रोगी नहीं हो सकते और 100 वर्ष तक जीवन निरोगता पूर्वक जिया जा सकता है।

समापन में रैली में नारों के माध्यम से गांव वासियों को समझाया गया कि करें योग रहे निरोग, जो करेगा योग वहीं रहेगा निरोग, गांव गांव जाएंगे सबको योग सिखाएंगे ।
कार्यक्रम में बिशम्भर दयाल, अशोक कुमार, रमेश चन्द्र, प्रेमचंद, सर्वेश कुमार, सन्तोष, महेन्द्र पाल, धर्मवीर, वेद प्रकाश, कुवँरसेन, रमेश, रामऔतार, शान्ति देवी, योग शिक्षक भुवनेश योग शिक्षिका मान्डवी देवी के साथ ही तमाम लोग मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!