पहले टी-20 इंटरनेशनल में बांग्लादेश ने भारत को 7 विकेट से हरा रचा इतिहास

बांग्लादेश ने रविवार को पहले टी-20 इंटरनेशनल में भारत को 7 विकेट से हराते हुए 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। अरुण जेटली स्टेडियम में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए शिखर धवन के 41 रनों की बदौलत 6 विकेट पर 148 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश की टीम ने 19.3 ओवरों में 3 विकेट खोकर 154 रन बना बनाते हुए मुकाबला जीत लिया। कप्तान महमुदुल्लाह ने विजयी सिक्स जड़ा, जबकि मुशफिकुर रहीम (60 रन, 43 गेंद, 8 फोर, 1 सिक्स) रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए खलील अहमद, युजवेंद्र चहल और दीपक चाहर ने एक-एक विकेट झटका। इस तरह भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ पहली बार टी-20 इंटरनैशनल में हार का सामना करना पड़ा है। यह मैच टी-20 प्रारूप का अब तक का 1000वां अंतरराष्ट्रीय मैच था।

मैच का टर्निंग पॉइंट 19वां ओवर रहा। दरअसल, बांग्लादेश को आखिरी दो ओवरों में 22 रन चाहिए थे, लेकिन 19वें ओवर में मैन ऑफ द मैच मुशफिकुर रहीम ने खलील अहमद की तीसरी, चौथी, 5वीं और छठी गेंद पर लगातार 4 चौके जड़े। ओवर से 18 रन आए। इसी ने मैच का रुख पूरी तरह बांग्लादेश के पक्ष में मोड़ दिया। अब अंतिम ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए सिर्फ 4 रन चाहिए थे। गेंद शिवम दुबे के हाथ में थी और कप्तान महमुदुल्लाह ने ओवर की तीसरी गेंद पर सिक्स लगाते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत खराब रही और कप्तान रोहित शर्मा (9) पहले ही ओवर में शैफुल इस्लाम की गेंद पर आउट हो गए । रोहित ने पांच गेंदों पर दो चौके लगाए। रोहित के आउट होने के बाद भारत की रन गति पर धीमी हो गई और उसने पहले छह ओवरों में केवल 35 रन बनाए।

पॉवरप्ले के खत्म होने के बाद लोकेश राहुल (15) अमिनुल इस्लाम की गेंद पर कप्तान महमुदुल्लाह को कैच थमा बैठे । राहुल ने 17 गेंदों पर दो चौके लगाए। राहुल और शिखर धवन (41) के बीच दूसरे विकेट के लिए 26 रनों की साझेदारी हुई ।

राहुल के आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर भी 13 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के की मदद से 22 रन बनाकर आउट हो गए । अय्यर ने शिखर के साथ तीसरे विकेट के लिए 34 रन जोड़े ।

भारत को चौथा झटका 95 रन के स्कोर पर शिखर के रूप में लगा. विकेट पर अपनी नजरें जमा चुके शिखर 14.5 ओवर में रन आउट हो गए । शिखर ने 42 गेंदों पर तीन चौके एक और एक छक्का लगाया. भारतीय टीम इसके बाद अंतिम पांच ओवरों में 53 रन जोड़े, जिसमें से अंतिम दो ओवरों में 30 रन शामिल है।

ऋषभ पंत ने 25 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 27, अपना पर्दापण मैच खेल रहे शिवम दुबे ने 1, क्रुणाल पांडया ने आठ गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 15 और वाशिंगटन सुंदर ने पांच गेंदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 14 रनों का योगदान दिया । बांग्लादेश की ओर से अमिनुल इस्लाम और शैफुल इस्लाम ने दो-दो जबकि आफिफ हुसैन ने एक विकेट लिया ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!