सुबह सूर्य देव को अर्घ्य देकर महिलाओं ने मांगी मन्नतें, चार दिन के महापर्व छठ का हुआ समापन

महिलाओं ने रविवार सुबह सूर्य देव को अर्घ्य देकर चार दिन के महापर्व छठ का समापन किया । सुबह से ही छठ पूजा के लिए घाट पर लोगों की भीड़ जमा थी।
आज 3 नवंबर (उषा अर्घ्य) सूर्योदय का समय- 06:34 बजे था । छठी मैया और सूर्य भगवान को अर्घ्य देने के बाद ही महिलाओं ने छठ का प्रसाद खाकर व्रत खोला । अर्घ्य देने के बाद महिलाओं ने सूर्य देव और छठी मैया से मनोकामना पूर्ति हेतु प्रार्थना की ।

यह है नियम

छठ पूजा का समापन सप्तमी तिथि को किया जाता है। इस दिन छठ घाट पर पानी में खड़े होकर उगते सूर्य को पवित्र जल से अर्घ्य दिया जाता है और सूर्य देव तथा छठी मैया से मनोकामना पूरी करने की कामना की जाती है। लोगों ने आज उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद सूर्य देव से प्रार्थना की और प्रसाद ग्रहण किया ।

छठ पूजा की सामग्री में बांस की 3 बड़ी टोकरी, बांस या पीतल के बने 3 सूप, थाली, दूध और ग्लास, चावल, लाल सिंदूर, दीपक, नारियल, हल्दी, गन्ना, सुथनी, सब्जी और शकरकंदी, नाशपती, बड़ा नींबू, शहद, पान, साबुत सुपारी, कैराव, कपूर, चंदन और मिठाई, प्रसाद के रूप में ठेकुआ, मालपुआ, खीर-पुड़ी, सूजी का हलवा, चावल के बने लड्डू होता है ।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस महापर्व को अपने परिवार के साथ मनाया । इस दौरान सीएम ने पटना के छठ घाटों का जायजा भी लिया और इस महापर्व की शुभकामनाएं दी। सीएम आवास में छठ पूजा का आयोजन किया गया था । इस पूजा में सीएम नीतीश परिवार के अन्य सदस्यों के साथ शामिल हुए। सीएम ने सुबह और शाम दोनों समय भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया ।

सीएम ने रविवार को अपने आवास में उदयीमान सूर्य को भी अर्घ्य दिया । सीएम आवास में बने छठ कुंड के में नीतीश ने पहले अर्घ्य दिया और फिर हवन भी किया । छठ पूजा खत्म होने के बाद व्रतियों ने सीएम नीतीश के माथे पर टीका भी लगाया ।इससे पहले सुबह के अर्घ्य के दौरान पटना के गंगा घाटों पर विहंगम नजारा देखने को मिला । लोगों की भीड़ के बीच आस्था का जनसैलाब हर साल की तरह इस साल पूरे बिहार में दिखा. सीएम के अलावा बिहार सरकार के कई मंत्रियों के यहां भी छठ पूजा का आयोजन किया गया ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!