चोपन के सिंदुरिया में छठ को लेकर तैयारी पूरी

घनश्याम पांडेय/विनीत शर्मा (संवाददाता)

चोपन । सूर्योपासना के महापर्व चार दिवसीय डाला छठ का गुरुवार को श्रीगणेश हुआ। नहाय खाय के साथ व्रत की शुरुआत हुई। नदी, नहर, तालाब, पोखरे स्थानों पर वेदी बनाने के लिए घाटो पर साफ सफाई का काम पूरा कर लिया गया है। नदी किनारों घाटों पर विशेष तैयारियां की गयीं है। छठ मईया, सूर्य भगवान समेत अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाओं को स्थापित किया गया। वहीं फल मंडियों में भारी महंगाई के बाद भी आस्था भारी है। वही बाजारों में किस्म किस्म के फल की दुकान सजी हुई है।

लोगों का कहना है कि छठ पूजा का अपना अलग ही महत्व है। यह बहुत ही कठिन व्रत है। व्रत के बाद पानी मे सूर्य देव के उदय होने का इंतजार करना पड़ता है जब सूर्य देवता का दर्शन होता है तभी अर्घ्य देना होता है। वही लोगों का कहना है कि इस डाला छठ महापर्व पर चोपन सिंदुरिया प्रधान राम नारायण पांडेय हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी छठ घाट पर साफ सफाई कर रास्ता मरम्मत कराया । लोगों ने बताया कि प्रधान ने स्वंम श्रमदान कर ब्रती महिलाओं के लिए व्यवस्था दुरुस्त किया है ।

ग्रामीणों ने बताया कि छठ में रात रुकने के लिए टेंट, चाय-पानी, लाइट की व्यवस्था ग्राम प्रधान राम नारायण पांडे द्वारा कराया गया है । ग्राम विकास अधिकारी पंकज मौर्या ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए सभी प्रकार से सुविधाएं उपलब्ध करा दिया गया है । इस मौके पर राधारमण पांडे, मनीष पांडे, राजेश यादव, श्यामलाल, राजन, बब्बू पांडे के साथ अन्य लोग मौजूद रहे ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!