पीएम मोदी अपनी मां से मिलने व आशीर्वाद लेने घर पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार रात अपने गृहराज्य गुजरात पहुंच गए हैं । वो अहमदाबाद एयरपोर्ट से सीधे अपनी मां हीराबेन से मुलाकात करने और आशीर्वाद लेने पहुंचे । अब पीएम मोदी गांधीनगर स्थित राजभवन में रात गुजारेंगे और 31 अक्टूबर को गुरुवार सुबह 6:30 बजे राजभवन से केवडिया के लिए रवाना होंगे ।
पीएम मोदी गुरुवार सुबह 8:00 बजे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचेंगे और लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे । इसके बाद पीएम मोदी एकता दिवस परेड में हिस्सा लेंगे और फिर सुबह 10 बजे टेक्नोलॉजी डेमन्स्ट्रेशन साइट का उद्घाटन करेंगे । इसके बाद दोपहर 12:25 बजे पीएम मोदी टेंट सिटी-1 में आईएएस प्रोबेशनर्स के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस दौरान वो अधिकारियों से मुलाकात भी करेंगे ।

इसके बाद 3:50 बजे पीएम मोदी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के परिसर में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और शाम पांच बजे वड़ोदरा के लिए रवाना हो जाएंगे। पीएम मोदी वड़ोदरा एयरपोर्ट से ही दिल्ली के लिए वापसी करेंगे । जब से पीएम मोदी केंद्र की सत्ता में आए हैं, तब से सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर देशभर में रन फॉर यूनिटी का आयोजन करते हैं ।इसमें काफी संख्या में लोग हिस्सा लेते हैं । सरदार पटेल की जयंती यानी 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की नींव रखी थी । यह पिछले साल बनकर तैयार हुई थी और पीएम मोदी ने 31 अक्टूबर को इसका उद्घाटन किया था । अब तक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को 26 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं । पिछले तीन दिन में यहां हर रोज 30 हजार से ज्यादा टूरिस्ट पहुंचे । सैलानियों की बढ़ती संख्या के चलते स्टैच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात का मुख्य पर्यटन स्थल बन चुका है । स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को लेकर लोगों में खासा उत्साह है ।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की लंबाई 182 मीटर है । यह सबसे ऊंची स्टैच्यू है । इस स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को सरकार ने सरदार पटेल की याद में बनवाया है । पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आस-पास म्यूजियम, प्रदर्शनी, लेजर लाइट, साउंड शो और बोटिंग जैसी व्यवस्थाएं की गई हैं ।

इसके अलावा यहां बटरफ्लाई गार्डन है, जहां 60 से 70 प्रकार की 5,000 तितलियां हैं । इस गार्डन में टाइगर बटरफ्लाई आकर्षण का केंद्र है । टाइगर बटरफ्लाई के पंखों पर टाइगर की तरह धारियां होती हैं। यहां बटरफ्लाई की पूरी लाइफ साइकल को अच्छी तरह समझा जा सकता है । गार्डन में 10 से 15 बटरफ्लाई सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!