बभनी में हाथियों के तांडव से ग्रामीणों की उड़ी नींद, दहशत

ख़्वाजा खान (संवाददाता)

– तीन दिनों से हाथियों ने क्षेत्र में डाल रखा है डेरा

– वन विभाग की टीम हाथियों के पीछे परेशान

– क्षेत्र में फसल और घरों को कर रहा नुकसान

बभनी । थाना बभनी क्षेत्र में तीन दिनों हाथियों ने न सिर्फ डेरा डाल रखा है बल्कि भारी नुकसान पहुंचाया है । हाथियों के उत्पात से क्षेत्र के ग्रामीणों में दहशत कायम है और रातों की नींद उड़ी हुई है। हालांकि वन विभाग के वन क्षेत्राधिकारी अवधनरायण मिश्रा अपनी पूरी टीम के साथ हाथियों को क्षेत्र से बाहर निकालने दिन-रात एक किये हुए हैं । मगर हाथी वनकर्मियों को छकाने में सफ़ल हैं । लोगों का कहना है कि हाथी शाम होते ही ग्रामीण क्षेत्र की तरफ रुख करते हैं और रास्ते में पड़ने वाले मकान के साथ-साथ फसलों को रौदते हुये क्षेत्र में दहशत पैदा कर रहे हैं । ताजा मामला बीती रात का है, जब हाथियों ने बिछियारी गांव की तरफ रुख किया और सर्वप्रथम धनेशरी पत्नी स्व0 मोतीलाल के घर को निशाना बनाया और रात करीब आठ बजे ही धनेशरी के कच्ची बाउंड्री को तोड़ते हुए आंगन में पहुंचकर घर के ओसारे की दीवाल को ध्वस्त कर दिया और फिर घर में रखा सब अनाज खा गया। उसके बाद घर के उत्तर व पूरब के ओसारे की दीवाल को भी क्षति पहुंचाने के बाद धान के फ़सल की तरफ रुख किया और एक तरफ से धान के फ़सल को रौदते खाते उखाड़ते आगे बढ़ता रहा । किसानों की कई बीघे धान की फसल नष्ट होता रहा लेकिन कोई कुछ नहीं कर सका । सभी अपनी जानमाल की चिंता करते हुए भगवान भरोसे छोड़ दिया । लोगों का कहना है कि जब हाथियों को आहार की आवश्यकता होती है तभी वे शाम को निकलते हैं और पेट भरने के बाद आराम से बगल में सटे जंगल में चले जाते हैं ।

वनक्षेत्राधिकारी अवधनरायण मिश्रा ने ग्रामीणों को हाथियों से बचने के उपाये बताते हुए कहा कि जब हाथी गांव में घुसे तो आप सब लोग ढोल ताशा टीना वगैरह पीटने लगे व आग जलाकर लुकियारी बना कर हाथों में लेकर घरों के सामने खड़ा हो जाएं । उन्होंने बताया कि हाथी के दौड़ाने पर कभी भी सीधा न भागे पहले बाएं भागे फिर दहिने भागे । इसी तरह दौड़ते हुए दाहिने बाएं भागे। रेंजर ने कहा कि हाथियों के गांव में आते ही तत्काल हमें सूचित करें । ताकि वक्त पर टीम मौके पर पहुंचकर हाथियों से ग्रामीणों को व उनकी फसल को नुकसान होनें से बचाया जा सके।
इस मौके पे ग्राम प्रधान लीलावती देवी,प्रधान प्रतिनिधि अशोक कुमार, भाजयुमो म0 बभनी के उपाध्यक्ष लालता प्रसाद पाण्डे, हरिप्रसाद, रामप्रसाद, शाहनवाज, कलन्दर, रामशाय, रामकेश,व वन विभाग से वनक्षेत्राधिकारी अवधनरायन मिश्रा, वन दरोगा ठेगुराम, वन रक्षक सुरेंन्द्र यादव, परमानंद विश्कर्मा, व पुलिस के पीआरबी जवान पवनकुमार गुप्ता, आदेश कुमार, एसआई राजेंदर यादव, कांस्टेबल विनोद कुमार आदि मौजूद थे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!