Friday, November 15, 2019 - 09:37 PM
फ़्लैशराष्ट्रीय न्यूज़

अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार विजेता और पीएम मोदी की हुई मुलाकात, अभिजीत बनर्जी ने कहा, ”प्रधानमंत्री से मिलना मेरे लिए बहुत खुशी की बात

27

अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीएम हाउस (7 लोक कल्याण मार्ग) जाकर मुलाकात की । इस मुलाकात के बाद अभिजीत बनर्जी ने कहा, ”प्रधानमंत्री से मिलना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। प्रधानमंत्री ने मिलने के लिए काफी वक्त दिया । उन्होंने भारत के बारे में अपने विचार रखें, खासकर इस बारे में बात हुई कि वह गवर्नेंस को कैसे देखते है।अभिजीत कहते हैं, ‘पीएम ने बताया कि जमीन पर शासन में कैसे अभिजनों का कंट्रोल था । मोदी ने यह भी बताया कि वह कैसे नौकरशाही में सुधार लाने की कोशिश कर रहे हैं । भारत के लिए यह बहुत अहम है कि अधिकारी लोगों के प्रति और अधिक उत्तरदायी बनें ।

अभिजीत आगे कहते हैं ‘मुझे लगता है कि भारत के लिए नौकरशाही का होना जरूरी है जो जमीन पर रहता है और अपनी प्रेरणा देता है कि आम जीवन कैसा है और इसके बिना हमें एक गैर-जिम्मेदार सरकार मिलती है। धन्यवाद, पीएम वह मेरे लिए काफी अनोखा अनुभव था ।

पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए मुलाकात की जानकारी देते हुए कहा कि, नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ बेहतरीन बैठक हुई है । लोगों के सशक्तीकरण के प्रति उनका नजरिया साफ दिखाई देता है । हमने विभिन्न विषयों पर लंबी बातचीत की । भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है । उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं ।

अमेरिकी नागरिक 58 वर्षीय अभिजीत बनर्जी ने साल 1981 में कलकत्ता विश्वविद्यालय के प्रेसिडेंसी कॉलेज से विज्ञान में स्नातक किया । इसके बाद उन्होंने 1983 में दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमए किया । बनर्जी ने 1988 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...