इकदीरी जन चौपाल में पेंशन की शिकायत पर भड़के डीएम, कार्यवाही का दिया आदेश

इकदीरी में आयोजित जन चौपाल में सामाजिक पेंशन सभी पात्रों को न मिलने की हकीकत यह है कि समाज कल्याण विभाग अपने दायित्वों के प्रति लापरवाह है, लिहाजा सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण पन्नलाल के खिलाफ विभागीय कार्यवाही संस्थित की जाय और समाज कल्याण अधिकारी कैम्प लगाकर सहयोगी विभागों के माध्यम से शत-प्रतिशत सामाजिक पेंशन मुहैया करायेंं। जिलाधिकारी ने शौचालयों की उपयोग कम करने की जानकारी मिलने पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत व ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाय। घटतौली करने वाले कोटेदार की जॉच जिला पूर्ति अधिकारी करते हुए जिम्मेदारी तय कराये।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने विकास खण्ड बभनी के इकदीरी प्राथमिक स्कूल परिसर में आयोजित जन चौपाल के दौरान नागरिकों से शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की वास्तविकता जानने के बाद दिये। जिलाधिकारी ने स्कूल परिसर को बेहतर पाये जाने पर अध्यापकों की तारीफ करते हुए कहा कि स्कूल में बेहतर शिक्षा के साथ ही स्कूल परिसर को साफ-सुथरा बनाये रखा जाय। उन्होंने शौचालय का इस्तेमाल न करने की जानकारी मिलने पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत व ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्यवाही के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि सामाजिक पेंषन का लाभ सभी पात्रों को न मिलना लापरवाही का सबूत है, लिहाजा लापरवाह सहायक विकास अधिकारी समाज कल्याण पन्नालाल के खिलाफ विभागीय कार्यवाही संस्थित की जाय। उन्होंने इकदीरी गांव में कैम्प लगाकर सभी प्रकार के पेंशन का लाभ पात्रों को दिये जाने के लिए चयन के निर्देश दियें। उन्होंने घटतौली की शिकायत पर कोटेदार को फटकार लगायी। ग्रामीणों द्वारा उज्जवला योजना के तहत घरेलू गैस सिलेण्डर दिलवाने में कथित व्यक्ति द्वारा धन उगाही की शिकायत नागरिकों द्वारा किये जाने पर प्रभावी कदम उठाने के निर्देष दियें। उन्होंने बारी-बारी से समीक्षा करते हुए सम्बन्धितों को दायित्वबोध कराते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप कार्य न करने वाले यानी लापरवाह अधिकारी जो अपनी विभागीय योजनाओं का लाभ पात्रों तक शत-प्रतिषत नहीं पहुंचा रहे हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

इकदीरी में आयोजित जन चौपाल में जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम के अलावा मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी, उप जिलाधिकारी दुद्धी सुशील कुमार यादव, तहसीलदार दुद्धी बृजेष कुमार वर्मा, पुलिस क्षेत्राधिकारी संजय वर्मा, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, परियोजना निदेशक आर0एस0 मौर्या, डीपीआरओ आर0के0 भारती, उपायुक्त एनआरएलएम, मनरेगा सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!