IND Vs SA 2nd Test : भारत ने साउथ अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रन से हराकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है । घर में भारत की यह लगातार 11वीं सीरीज जीत है । इसके साथ ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया का वर्षों पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ते हुए नया कीर्तिमान स्‍थापित कर दिया । अभी तक घर में सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था । ऑस्ट्रेलिया ने 1994 से लेकर 2001 तक लगातार 10 टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थी. जिसे कोहली की टीम ने पीछे छोड़ दिया । भारत की जीत का यह सफर 2013 से जारी है । 2013 से अभी तक टीम इंडिया ने घर में 25 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की, जबकि पांच मैच ड्रॉ रहे और एक मैच में हार का सामना करना पड़ा ।

दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को दूसरे सत्र में कुल तीन विकेट गंवाए । विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को पांच रन के निजी स्कोर पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया। छठे विकेटे के लिए उप-कप्तान टेम्बा बावुमा और सेनुरान मुथुसामी के बीच 46 रनों की साझेदारी हुई। बावुमा (38) के आउट करके इस साझेदारी को जडेजा ने तोड़ा । मुथुसामी भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और नौ के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का शिकार हुए ।

इससे पहले, भारत ने मेहमान टीम को फॉलोऑन देने का फैसला किया । कप्तान विराट कोहली के इस फैसले को भारतीय गेंदबाजों ने सही साबित किया और शनिवार को मेजबान टीम को दमदार शुरुआत दिलाई ।

सलामी बल्लेबाज एडिन मार्कराम बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए और 21 रन के कुल स्कोर पर थेयुनिस डे ब्रयून (8) के रूप में दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका लगा । मार्कराम को ईशांत शर्मा और डे ब्रयून को उमेश यादव ने पवेलियन की राह दिखाई ।

कप्तान फाफ डु प्लेसिस और डीन एल्गर के बीच तीसरे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई। डु प्लेसिस (5) को आउट करके रविचंद्रन अश्विन ने इस साझेदारी को तोड़ा । उन्होंने एल्गर को 48 के निजी स्कोर पर आउट करके मेहमान टीम को चौथा झटका दिया । ऐसे कर टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अफ्रीका को मात्र 189 रनों पर ही ऑल आउट कर दिया और एक पारी और 137 रनों से ये मैच और सीरीज अपने नाम कर ली ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!