IND Vs SA 2nd Test : भारत को 326 रनों की बढ़त

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज के दूसरे मैच में पहली पारी के आधार पर 326 रन की बढ़त ले ली। टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 275 रन पर ऑलआउट हो गई। वह फॉलोऑन नहीं बचा सकी। इससे पहले भारत ने पहली पारी 5 विकेट 601 रन बनाकर घोषित की थी।केशव महाराज करियर का पहला अर्धशतक लगाया। वे 72 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने फिलैंडर के साथ नौवें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी की। फिलैंडर ने नाबाद 44 रन बनाए। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए।

अफ्रीकी टीम के खिलाफ पहली पारी के आधार पर भारत की ये दूसरी बड़ी बढ़त है। इससे पहले 2009-10 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर 347 रन की बढ़त बनाई थी।दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने 64 रन बनाए। येउनके टेस्ट करियर का 21वां अर्धशतक है। भारत के लिए अश्विन के अलावा उमेश यादव ने तीन विकेट लिए। मोहम्मद शमी को दो और रविंद्र जडेजा को एक सफलता मिली।

केशव भारत के खिलाफ 10वें नंबर पर 50+ रन बनाने वाले 5वें बल्लेबाज

खिलाड़ी देश रन साल
हेडली वेरिटी इंग्लैंड 55* 1933/34
एंड्रयू रोबर्ट इंग्लैंड 68 1983/84
गेविन रोबर्सन ऑस्ट्रेलिया 57 1997/98
डेन पीट दक्षिण अफ्रीका 56 अक्टूबर 2019
केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका 72 अक्टूबर 2019
डीकॉक 31 रन ही बना सके
रविंद्र जडेजा ने सेनुरन मुथुसामी (7 रन) कोएलबीडब्ल्यू किया,जबकि क्विंटन डीकॉक 31 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने पिछले टेस्ट में शतक लगाया था।वहीं, उमेश यादव ने थिउनिस डी ब्रुईन को विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया।एनरिच नोर्त्जे तीन रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद शमी ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया।

इशांत शर्मा को दो बार चेतावनी
पिच के सुरक्षित क्षेत्र में पैर रखने के चलते इशांत शर्मा को अंपायर ने दो बार चेतावनी दी। यदि कोई गेंदबाज ऐसी ही गलती तीन बार करता है, तो वह नियमानुसार उस एक पारी (वर्तमान) में गेंदबाजी नहीं कर सकता। दो बार चेतावनी के बाद तीसरी बार अंपायर टीम के कप्तान से बात करते हैं और गेंदबाज को बाहर करने को कहते हैं।

उमेश ने दोनों ओपनर्स को आउट किया

मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के ओपनर एडेन मार्कराम खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। उनके बाद डीन एल्गर 6 रन पर बोल्ड हो गए। दोनों को उमेश यादव ने आउट किया। टेम्बा बवुमा (8) को मोहम्मद शमी ने ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। उमेश ने तीन और शमी ने दो विकेट लिए।

कोहली ने सातवां दोहरा शतक लगाया

पहली पारी में कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 254 रन बनाए। रविंद्र जडेजा ने 91 रनों की पारी खेली। कोहली ने टेस्ट करियर का 7वां दोहरा शतक लगाया। वे ऐसा करने वाले वे दुनिया के छठे और पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। कोहली ने सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रिकी पोंटिंग, जावेद मियांदाद, युनिस खान, मार्वन अटापट्टू को पीछे छोड़ दिया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!