राजनाथ सिंह फ्रांस यात्रा के लिए रवाना, फ्रांस के राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अपनी फ्रांस यात्रा के लिए रवाना हो गए । अपने दौरे पर राजनाथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे । उसके बाद पेरिस से डेढ़ घंटे दूर बोर्डो के मेरिगनेक के हवाई अड्डे पर लड़ाकू विमान राफेल के हैंडिंग ओवर सेरेमनी में हिस्सा लेंगे ।

यानि राजनाथ उन 36 राफेल विमानों के बेड़े में से पहला राफेल विमान भारत को सौंपने के समारोह में हिस्सा लेंगे जिसका समझौता साल 2015 में भारत सरकार और फ्रांस सरकार के बीच हुआ था । पीएम मोदी ने भारतीय वायुसेना में लड़ाकू विमानों की घटती संख्या को देखते हुए 36 राफेल विमानों का खरीदने का समझौता किया था ।

फ्रांस सरकार उन्हें 36 लड़ाकू विमानों की खेप में से पहला राफेल विमान सौपेगी। 8 अक्टूबर को दशहरे के दिन राजनाथ सिंह राफेल विमान और उसमें लगे शस्त्रों का पूजन भी करेगें। इसी दिन वायुसेना दिवस भी है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बाकायदा पंडित जी की उपस्थिति में शस्त्र पूजन करेंगे । यह शस्त्र पूजन लड़ाकू विमान राफेल और उसमें लोड हथियारों का किया जाएगा। भारत में दशहरे के दिन शस्त्र पूजन की परंपरा है और इसी परंपरा का पालन करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राफेल विमान शस्त्र पूजा करेंगे । राजनाथ सिंह, पायलट की गणवेश में राफेल विमान उड़ाएंगे । यह उड़ान तकरीबन आधे घंटे की होगी ।उड़ान से पहले औपचारिक रूप से राफेल विमान भारत को सौंप दिया जाएगा ।

लोकसभा चुनाव से पहले राफेल डील काफी सुर्खियों में रहा था । विपक्षी पार्टियां खासकर कांग्रेस ने इस डील में अनियमितता के आरोप लगाए । मामला सुप्रीम कोर्ट में भी गया ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!