कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से की मुलाकात, हसीना प्रियंका को गले लगाया

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज भारत दौरे पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा की अगुआई में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रीय राजधानी में हसीना से मुलाकात की । इस मुलाकात में दोनों देशों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई. कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने भी शेख हसीना से मुलाकात की, हसीना ने उन्हें गले भी लगाया ।

बता दें कि प्रियंका गांधी कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल की सदस्य नहीं थीं । हसीना से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, “शेख हसीना जी से मुलाकात हुई जिनसे दोबारा मिलने की काफी समय से इच्छा थी। गहरे निजी नुकसान एवं बुरे वक्त से उबरने की उनकी ताकत और बहादुरी एवं दृढ़ता से अपने विचारों के लिए उनका संघर्ष हमेशा से मेरे लिए एक प्रेरणा है।

मुलाकात के बारे में जानकारी देते हुए कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा, ”अवामी लीग के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं और नेहरू गांधी परिवार और शेख हसीना जी के परिवार के बीच निजी संबंध हैं । मित्रता और सम्मान का रिश्ता इंदिरा गांधी और शेख मुजीबुर्रहमान के बीच थे । आर्थिक-सामाजिक क्षेत्र में बांग्लादेश की तरक्की के लिए सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने प्रधनमंत्री शेख हसीना को बधाई दी । बांग्लादेश की प्रगति में भारत के योगदान के लिए प्रधानमंत्री ने धन्यवाद दिया ।

आनंद शर्मा ने बताया कि शेख हसीना ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को बंग्लादेश आने का न्योता भी दिया. उन्होंने कहा, ”जल्द ही बांग्लादेश अपनी आजादी की पचासवीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाने जा रहा है । इसके लिए शेख हसीना ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को न्यौता दिया है । सोनिया गांधी ने न्यौता स्वीकार कर लिया है ।बांग्लादेश की आजादी में इंदिरा गांधी का योगदान था ।

प्रियंका गांधी को गले लगाने के लेकर आनंद शर्मा ने कहा, ‘शेख हसीना ने प्रियंका गांधी को गले लगाया ये बताता है कि बेहद आत्मीयता और प्रेम का संबंध है। उनके मन में मातृत्व की भावना थी प्रियंका के लिए जो उमड़ी और उन्होंने गले लगाया।

कल पीएम मोदी से हुई थी मुलाकात, सात समझौतों पर हुए दस्तखत
इस मुलाकात से पहले शनिवार को शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई थी. पीएम मोदी और पीएम हसीना ने सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे । इसके साथ ही तीन संयुक्त विकास परियोजनाओं- बांग्लादेश से ट्रक द्वारा त्रिपुरा तक थोक में एलपीजी का आयात, ढाका स्थित रामकृष्ण मिशन में विवेकानंद भवन (छात्रावास) और खुलना स्थित इंस्टीट्यूशन ऑफ डिप्लोमा इंजीनियर्स बांग्लादेश (आईडीईबी) में बांग्लादेश-भारत प्रोफेशनल स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (बीआईपीएसडीआई) का भी लोकार्पण किया । भारत के चार दिवसीय दौरे पर आईं हसीना दिल्ली से बांग्लादेश के लिए रविवार शाम रवाना हो जाएंगी ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!