प्याज़ की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सरकार ने निर्यात पर लगाई रोक

प्याज़ की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने प्याज़ के निर्यात पर पूरी तरह से रोक लगा दी है । यह फैसला कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए लिया गया है । वाणिज्य मंत्रालय ने कहा, ”प्याज निर्यात नीति में संशोधन किया गया है और अगले आदेश तक के लिए रोक दिया गया । प्याज की सभी किस्मों का निर्यात तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया गया है ।’

दिल्ली समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में प्याज 50 से 80 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। सरकार को बढ़ती प्याज की कीमतों की वजह से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है ।

इस हफ्ते की शुरुआत में, प्याज की कीमतों में हो रही वृद्धि को रोकने के लिए केंद्र ने कई निर्णय लिए थे । प्रत्यक्ष खुदरा बिक्री के लिए राज्यों को केंद्र के साथ उपलब्ध 35,000 टन के स्टॉक का उपयोग करने को कहा गया था ।

नेफेड को दिल्ली में प्याज का वितरण सफल, मदर डेयरी, नेशनल कोऑपरेटिव कन्ज्यूमर्स फेडरेशन (एनसीसीएफ) और इसके अपने आउटलेट्स के माध्यम से 24 रुपये प्रति किलो की दर से करने को निर्देशित किया गया था ।

वहीं दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शनिवार से 23.90 रुपये प्रति किलो प्याज बेचने का फैसला किया है । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली सरकार 70 मोबाइल वैन और राशन की 400 दुकानों के माध्यम से सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में 23.90 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज उपलब्ध कराएगी ।”



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!