समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मनाया गया विश्व गर्भनिरोधक दिवस

26 सितम्बर 2019

ओमप्रकाश मिश्रा (संवाददाता)

राजगढ़ । गर्भ निरोधक उपायों के प्रति जागरूक करने के लिए आज यानी 26 सितंबर को विश्व गर्भ निरोधक दिवस राजगढ़ समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मे मनाया गया। युवाओं में गर्भ निरोधक साधनों के उपयोग के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कई वर्षों से यह दिवस मनाया जा रहा है। इस वर्ष की थीम “जीवन है आपका, जिम्मेदारी है आपकी” तय की गई है। इसके तहत राजगढ़ समुदायिक स्वास्थ्य इकाइयों में स्टॉल लगाकर गर्भ निरोधक संसाधनों के बारे में जागरूक किया गया। परिवार नियोजन की नोडल अधिकारी व राजगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ0 डी0के0 सिंह ने बताया कि परिवार नियोजन के लिए चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों का नतीजा है कि इसमें महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। पिछले साल महिलाओं ने 250 नसबंदी व 65 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन के जरिए परिवार नियोजन अपनाया है। जबकि पुरूष परिवार नियोजन में फिसड्डी हैं। इस साल अप्रैल से अगस्त तक सिर्फ दो पुरुषों ने ही नसबंदी कराई है।

जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ का कहना है कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को परिवार नियोजन के प्रति ज्यादा जागरूक करने की जरूरत है। उन्होंने बताया विश्व गर्भ निरोधक दिवस पर सभी स्वास्थ्य इकाइयों में स्टॉल लगाकर गर्भ निरोधक संसाधनों के बारे में जागरूक किया गया और कहा कि अधिक से अधिक लोगों को परिवार नियोजन अपनान चाहिए। जिससे भविष्य में जनसख्या विस्फोट से बचा जा सके। इस मौके पर राजगढ़ समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ0 डी0के0 सिंह, डॉ0 संत लाल, डॉ0 अरुण कुमार तिवारी, पंकज दुबे, बल कुमार, नीरज चतुर्वेदी, मनोज कुमार, सुशील तिवारी, विद्या पांडेय, शारदा सिंह, रेखा सिंह, उषा सिंह एवं समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी गण उपस्थित रहे।
सीएमओ मिर्जापुर ने बताया कि लगभग 20 करोड़ की जनसंख्या के साथ उत्तर प्रदेश भारत का सर्वाधिक जनसंख्या वाला राज्य है। इसका कुल 49.74% हिस्सा प्रजनन आयु वर्ग (15 से 49 वर्ष) में आता है। जिसमें 20.4 फीसदी हिस्सा 15 से 24 वर्ष की आयु वर्ग का है। 21.2 प्रतिशत महिलाएं ऐसी हैं, जिनकी शादी 18 वर्ष से कम उम्र में हुई है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!