भूकम्प से दहला पाक, 8 की मौत, भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए झटके

भूकंप से पाकिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में 8 लोगों की मौत हो गई वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं । इस भूकंप के कारण कई सड़कें धंस गईं जिसके कारण सड़कों पर गाड़ियां पलट गईं ।

पाकिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर समेत उत्तर भारत में मंगलवार शाम 4 बजकर 35 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए । इस भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों पर दिखाई दिया. दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए । इस भूकंप से पाकिस्तान और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में 19 लोगों की मौत हो गई वहीं 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं । इस भूकंप के कारण कई सड़कें धंस गईं जिसके कारण सड़कों पर गाड़ियां पलट गईं । वहीं कश्मीर जोन पुलिस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिली है ।

पाकिस्तान मौसम विभाग के भूकंप केन्द्र ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापी गई और इसका केन्द्र पंजाब प्रांत में पहाड़ी शहर झेलम के निकट जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था । हालांकि विज्ञान मंत्री फवाद चौधरी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 7.1 थी । प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि भूकंप का झटका जोरदार था और लोग दहशत में इमारतों से बाहर निकल आये ।

जियो न्यूज ने उपायुक्त राजा कैसर के हवाले से बताया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के मीरपुर में भूकंप से एक इमारत ढहने से एक महिला की मौत हो गई और महिलाओं तथा बच्चों समेत 100 से अधिक लोग घायल हो गये. घायलों को एक अस्पताल ले जाया गया है.

चैनल ने बताया कि भूकंप से यह इलाका सबसे अधिक प्रभावित है। यहां एक मस्जिद का बड़ा हिस्सा ढह गया । पीओके में अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित की गई है ।
पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने पीओके में भूकंप पीड़ितों के लिए ‘‘तुरन्त राहत अभियान चलाने’’के निर्देश दिये हैं. सेना की मीडिया इकाई ने ट्वीट किया कि सेना के जवानों को चिकित्सा सहायता दलों के साथ भेजा गया है ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!