प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर प्रभारी मंत्री ने जिला चिकित्सालय में मरीजों को किया फल वितरित

17 सितम्बर 2019
दीनदयाल शास्त्री ब्यूरो

-विभागो द्वारा संचालित योजनाओं को पारदर्शिता के साथ समयबद्व पूर्ण करना करें सुनिश्चित-प्रभारी मंत्री

-मंत्री द्वारा ग्राम दहगला से स्वच्छता ही सेवा अभियान का किया गया शुभारम्भ


पीलीभीत। जनपद के प्रभारी मंत्री / मंत्री श्रम समन्वय एवं सेवायोजना विभाग उत्तर प्रदेश स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा आज जनपद के पहले भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान के अन्तर्गत मरौरी ब्लाक के ग्राम दहगला में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। इस अवसर पर मंत्री द्वारा ग्राम दहगला के स्वच्छता कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुये स्वयं झाडू से साफ सफाई कर ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर जनपद के विधायक सदर संजय सिंह गंगवार, विधायक पूरनपुर बाबूराम पासवान, भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश गुप्ता एवं जिलाधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व अन्य जन प्रतिनिधियों द्वारा कार्यक्रम में भाग लेते हुये साफ सफाई की गई।

आयोजित कार्यक्रम में मंत्री द्वारा ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि आज प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के अवसर पर ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर हम सब ग्रामवासी अपने घरों के साथ साथ आस पास के स्थलों पर भी साफ सफाई रखने की शपथ ग्रहण करें और प्रधान द्वारा इस गांव को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने की शपथ दिलाई गई।

आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवल योजना, सौभाग्य योजना, किसान सम्मान निधि योजना, श्रम-धन योजना सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में ग्राम वासियों को जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि इन योजनाओं के माध्यम से गरीबों, श्रमिकों एवं कृषकों सहित विभिन्न वर्गो के लोगों को लाभ प्रदान किया गया है और हमारी सरकार ने देश के विकास के लिय प्रयासरत है। आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अपने देश को विश्व स्तर पर सम्मान जनक स्थान प्राप्त हुआ है। आज प्रधानमंत्री के जन्म दिवस के अवसर पर मंत्री द्वारा जिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में मरीजों को फल वितरित किये गये और मरीजों से बातचीत कर उनका हाल जाना इसके साथ ही साथ मंत्री द्वारा पोषण पुर्नवास केन्द्र में बच्चों को भी फल वितरित किये गये। मंत्री द्वारा आज काशीराम बरात घर में मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन वृत पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया गया।

इसके पश्चात आज मंत्री की अध्यक्षता में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक जिला स्तरीय अधिकारी के साथ गांधी सभागार में सम्पन्न की हुई। विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना की समीक्षा के दौरान परियोजना निदेशक द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में 20536 स्वीकृति आवासों के सापेक्ष 17618 आवास पूर्ण कर लिये गये है, मंत्री द्वारा अवशेष 2868 आवासों का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। म मंत्री द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत निर्मित शौचालयों को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही साथ मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, उज्जवला योजना, आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, सौभाग्य योजना, गौ-संरक्षण, जल संरक्षण, मनरेगा, 181 महिला हेल्पलाइन, गन्ना मूल्य भुगतान, पाइप्ड पेयजल योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की समीक्षा की गई।
वही इस दौरान मंत्री द्वारा गौ संरक्षण के सम्बन्ध में जनपद में संचालित गौशालाओं की समीक्षा की गई और निर्देशित किया गया कि सभी गौशालाओं में चारे की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा आवारा गौवंशों को पकड़कर गौशालाओं में पहुंचाना सुनिश्चित किया जाये। बैठक में जल संरक्षण के सम्बन्ध में मंत्री द्वारा जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी बडे़ सरकारी प्रतिष्ठानों एवं आवासों में सोकपीट का निर्माण कर जल का संचय किया जाना सुनिश्चित किया जाये।
मंत्री बैठक में समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने अपने विभागों में संचालित योजनाओं को पारदर्शिता के साथ समयबद्व पूर्ण करना सुनिश्चित करें सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी योजनाओं में द्वितीय किश्त जारी करने में किसी भी तरह का बिलम्ब न किया जाये और कोशिश करें कि छोटी सी छोटी शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुये सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करें। बैठक में मंत्री द्वारा जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि समस्त ग्रामों में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये, उन्होंने कहा कि आज ग्राम दहगला को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया जाये और इसके लिए आदर्श ग्राम के अन्तर्गत सभी मानकों को पूर्ण रूप से लागू किया जाये।
बैठक में विधायक सदर संजय सिंह गंगवार, विधायक पूरनपुर बाबूराम पासवान, जिलाध्यक्ष भाजपा राकेश गुप्ता, जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सोनकर, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी/जिला विकास अधिकारी योगेन्द्र पाठक, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) अतुल सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक रोहित मिश्रा सहित जिला स्तरीय अधिकारी व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!