ट्रैफिक नियम तोड़ने पर ट्रक मालिक पर लगा इतना जुर्माना, सुनकर लोगों के उड़ रहे होश

14 सितम्बर 2019

देश में 1 सितंबर 2019 से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू किया गया है । इस एक्ट के तहत देश में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी भरकम चालान काटे जा रहे हैं । इस कड़ी में ओडिशा के परिवहन अधिकारियों ने ट्रैफिक नियम तोड़ने के लिए नागालैंड के एक ट्रक मालिक पर 6 लाख 53 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से यह अब तक की सबसे बड़ी जुर्माना राशि है। हालांकि, चालान काटने वाले अफसरों का कहना है कि ट्रक पर पुराने मोटर व्हीकल एक्ट की दरों के तहत जुर्माना लगाया गया। सोशल मीडिया पर चालान की एक फोटो भी वायरल हो रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रक मालिक शैलेश शंकर लाल गुप्ता पिछले 5 साल से टैक्स नहीं भर रहे थे । साथ ही लगातार ट्रैफिक के कई निमयों का उल्लघंन भी किए जा रहे थे । परिवहन विभाग ने जनरल ऑफेंस, हवा और ध्वनि प्रदूषण के मानकों का उल्लंघन, इंश्योरेंस समेत कई ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के तहत कुल मिलाकर 6 लाख 53 हजार 100 रुपये का जुर्माना लगाया है ।

दिल्ली में कटा था 2 लाख का चालान

इससे पहले दिल्ली में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना लगाया था । यहां एक ट्रक का 2 लाख रुपये का चालान काटा गया था । राम किशन नाम के ट्रक ड्राइवर को जुर्माने के तौर पर दो लाख पांच सौ रुपये का जुर्माना देना पड़ा । HR 69C7473 हरियाणा नंबर के ट्रक 43 टन रेत भरा हुआ था, जब कि लोडिंग सिर्फ 25 टन ही परमिटेड हैं । इसलिए 18 टन ज्यादा बताकर चालान किया गया। वहीं ट्रक मालिक का कहना है कि उन्हें इसके बारे में कुछ पता नहीं था ये उनके साथ अन्याय हैं।

ओडिशा में 10 सितंबर को भी एक ट्रक ड्राइवर पर 86,500 रुपये का जुर्माना लगाया गया था। ट्रक का रजिस्ट्रेशन नंबर NL01 G1470 है, जो नगालैंड का है।जुर्माने की रकम पहले 86,500 रुपये थी, लेकिन ट्रक ड्राइवर के कुछ दस्तावेज पेश करने के बाद इसे 70 हजार रुपये पर तय कर दिया गया । बताया जा रहा है कि चालान 3 सितंबर 2019 को काटा गया था । 6 सितंबर को जुर्माने की रकम चुकाने के बाद ड्राइवर को ट्रक ले जाने दिया गया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!