मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा हजमा, डोनाल्ड ट्रंप ने किया खुलासा

14 सितम्बर 2019

अलकायदा के पूर्व नेता और 9/11 के मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन आतंकवाद निरोधी अभियान में मार गिराया गया है।इस बात की पुष्टि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की । ट्रंप ने बताया कि हमजा, को ‘अफगानिस्तान / पाकिस्तान क्षेत्र’ में मार गिराया गया है । इस ऑपरेशन को कब अंजाम दिया गया इस बारे में उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी ।

इससे पहले भी हमजा बिन लादेन की मौत की खबर सामने आई थी । अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था । लेकिन, तब इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई थी । साल 2017 में अमेरिका की ओर से जारी आतंकियों की ब्लैकलिस्ट में हमजा बिन लादेन को शामिल किया गया था ।

अमेरिका ने हमजा पर इनाम घोषित किया था

मार्च में अमेरिका ने हमजा का पता बताने वाले को 10 लाख डॉलर (करीब 7.1 करोड़ रु.) का इनाम देने का ऐलान किया था। अमेरिका ने कहा था कि हमजा पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर और उसके सहयोगी देशों पर हमले की साजिश रच रहा है। इसी महीने में सऊदी अरब ने भी हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी।

लादेन 2011 में मारा गया था

ओसामा बिन लादेन पाकिस्तान के एबटाबाद में 2 मई 2011 में अमेरिका के नेवी सील कामांडो की कार्रवाई में मारा गया था। अमेरिका ने हमजा को “स्पेशियली डेजिगनेटेड इंटरनेशनल टेररिस्ट” की लिस्ट में डाला था। ओसामा को भी इसी लिस्ट में रखा गया था।

ओसामा की तीन बीवियों में से एक का बेटा था हमजा

हमजा ओसामा की जिंदा बची तीन बीवियों में से एक का बेटा था। ये तीनों एबटाबाद में अमेरिकी हमले के वक्त लादेन के साथ रह रही थीं। ओसामा की मौत के बाद उसकी पत्नियां और बच्चे सऊदी अरब लौट गए थे, जहां उन्हें पूर्व शहजादे मोहम्मद बिन नाएफ ने शरण दी थी।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!