बावन द्वादशी के अवसर पर भगवान 52 की निकाली गई झांकी, दंगल प्रतियोगिता का भी आयोजन

10 सितंबर 2019

विवेक मिश्रा (संवाददाता)

शाहगंज (सोनभद्र) । शाहगंज (सोनभद्र) कस्बे के प्राचीन हनुमान मंदिर से सैकड़ों वर्षों से चले आ रहे हैं भगवान बावन द्वादशी के अवसर पर आकर्षक झांकी निकाली गई। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने भगवान बावन के जुलूस में शामिल हुए। इस अवसर पर विशाल कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया ।जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में समाजवादी पार्टी के नेता जयप्रकाश उर्फ चेखुर पांडेय रहे। इस दौरान पूरा कस्बा पुलिस छावनी में तब्दील रहा। मोहर्रम और बावन द्वादशी का पर्व एक ही दिन होने से कस्बे में चप्पे-चप्पे पर पी एस सी व पुलिस बल के जवान तैनात थे।

इस दौरान एसडीएम घोरावल सीओ व कई थानों की फोर्स तैनात थी।
बता दें कि कस्बे में सैकड़ों वर्षों से बावन द्वादशी के अवसर पर भगवान बावन की प्रतिमा के साथ बड़ी संख्या में लोग रथ यात्रा में शामिल होते हैं। पूरा कस्बा भक्ति के रस में डुब जाता है। हर तरफ भगवान बावन के जय घोष से पूरा कस्बा गुंजायमान हो गया ।बता दें कि भगवान बावन का अवतार हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार भगवान विष्णु के दस अवतारों में से एक हैं जो भादपद में शुक्ल पक्ष के द्वादशी को अवतरित हुए। इस दौरान पुराने प्राचीन मंदिर से जुलूस शुरू होकर पूरे कस्बे से होते हुए जंग बहादुर सिंह इंटर कालेज के प्रांगण में खत्म हुआ।

इस अवसर पर विराट कुश्ती दंगल का भी आयोजन किया गया जिसमें मिर्जापुर वाराणसी सोनभद्र अहरौरा के पहलवानों ने इस दंगल प्रतियोगिता में भाग लिया। मुख्य अतिथि के रूप में जय प्रकाश चेखुर पांडेय ने अपनी ओर से कमेटी को दस हजार रुपए की सहयोग राशि प्रदान की।

विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रकाश पाली क्लीनिक के डॉ एच पी सिंह रहे। इस अवसर पर अनुपम तिवारी ग्राम प्रधान श्याम बिहारी सेठ सुरेंद्र सिंह पटेल राजकुमार केसरी सुरेश सिंह पटेल ग्राम प्रधान श्याम बिहारी जायसवाल भोला सिंह पटेल आकाश वली राजा सोनी संजय केसरी संजय सिंह मनोज केसरी अमृत गुप्ता शिवजी रोहित चंद्रवंशी संजय सिंह प्रमोद पटवा पिंटू पटवा आलोक पटवा सोना सिंह लव कुश सोनकर समेत सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!