कलाई पर सजी राखी, तो भाइयों ने किया रक्षा का वादा

15 अगस्त 2019

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज भाई-बहन के प्रेम का यह त्योहार रक्षाबंधन काफी धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर मंगलमय भविष्य की कामना की। वहीं भाइयों ने अपनी बहनों की रक्षा करने का संकल्प लिया। परंपरा के अनुसार ब्राह्मणों ने भी अपने यजमानों को रक्षा सूत्र बांध सुख-समृद्धि की कामना की। रक्षाबंधन को लेकर सुबह से ही घरों में उत्साह का माहौल था। पूजा-अर्चना के लिए मंदिरों में सुबह से ही भीड़ लगी थी। ईष्ट देवी-देवताओं की पूजा कर अपने भाई के दीर्घायु की कामना की। इसके बाद बहनें रक्षा बंधन की तैयारी में जुट गईं।

थाली सजाई, जिसमें रोली, हल्दी, अक्षत, दही तथा कपूर एवं दीप रखीं। भाई भी सुंदर सुसज्जित वस्त्र धारण कर माथे पर रुमाल या तौलिया रखकर बैठ गए। बहन ने भाई के माथे पर रोली, हल्दी व दही का तिलक लगाकर अक्षत लगाईं। बुरी नजर नहीं लगे इसके लिए आरती की, इसके बाद कलाई पर रक्षा सूत्र बांध सुखमय जीवन की कामना की। भाई ने भी परंपरा के अनुसार बहन को द्रव्य एवं विभिन्न तरह का उपहार दिए।

वहीं कुछ बच्चों ने पेड़ को रक्षा सूत्र बांधकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। रक्षा सूत्र बांधकर बच्चों ने पेड़ के महत्व और भविष्य की पीढ़ी के लिए पेड़ की उपयोगिता का पाठ भी पढ़ाया और पेड़ काटने वालों के लिए सीख भी दिया।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!