दम तोड़ रही है नल जल योजना

10 अगस्त 2019
अविनाश श्रीवास्तव(संवाददाता)

रोहतास। जिला में नल जल योजना को लेकर जिला प्रशासन ने जो भी बड़े बड़े वादे कर कार्य योजना तैयार कर कार्य किया जा रहा था। जिसमे विभागीय लोग ही पतीला लगाने लगा रहे है। जिससे अभी तक मात्र 20% भी काम पूरे नहीं हो सके हैं। इससे रोहतास जिला में मुख्यमंत्री के सात निश्चय कि इस महत्वपूर्ण योजना को अब ग्रहण लग गया।
बतादे कि रोहतास जिला के काराकाट प्रखंड अंतर्गत मोथा पंचायत के संसार डिहरी गांव में नल जल योजना का हाल जानने के लिए जनपद न्युज लाइव की टिम पहुची तो कई चौकाने वाले नजारे देखने को मिला ।जहां पानी के टंकी के लिए एक साल पहले स्ट्रक्चर बना दिया गया।

गांव में पानी की सप्लाई के लिए बेतरतीब पाइप बिछा दिए गए। कहीं-कहीं प्लास्टिक के नलके लगा दिए गए। लेकिन आज तक ग्रामीणों को एक बूंद भी पानी नसीब नहीं हुआ कारण यह है कि नल के लिए पाइप तो बिछा दिए गए, पानी की टंकी के लिए ढांचा तो तैयार कर दिया गया, लेकिन पानी की टंकी नहीं बनाई गई। जिससे अब यह बर्बादी के कगार पर हैं। मोथा पंचायत के वार्ड नंबर 11 की ये तस्वीर है।
आरोप है कि काराकाट प्रखंड में जहां नल जल योजना के लिए पैसठ करोड की राशि आई है। जिसमें से सत्ताइस करोड़ों की निकासी हो गई है। लेकिन अभी तक धरातल पर तीन करोड़ के भी काम नहीं हुए। प्रखंड क्षेत्र के मोथा पंचायत की तस्वीर पूरे क्षेत्र के तस्वीर को बयां करती हैं। ग्रामीणो के अनुसार
वास्तविक स्थिति यह है कि इस गांव में ‘नल-जल योजना’ में भारी घोटाले कि आशंका बताया जा रहा है जिसमे बिना काम पूर्ण किए उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा कर दिया गया है।

जबकि इस मद में चौदह लाख की निकासी का भुगतान भी होने की बात कही जा रही है। ऐसे मे ग्रामीणों को एक बूंद भी पानी नसीब नहीं हुआ। और ठेकेदार राशि निकासी कर चलते बने। इस संबंध में वार्ड सदस्य कुछ भी नहीं कह पा रहे हैं। वही प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी सौरभ कुमार का कहना है कि मामला संज्ञान में आया है, तो जांच कर जरूर कार्रवाई की जाएगी। जाच का परिणाम जो भी आए परन्तु ग्रामीणो को अभी इस योजना से लाभ मिलने मे लम्बा वक्त लगता दिख रहा है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!