Health Tips: विटामिन-सी के नियमित उपयोग से त्वचा पर अनूठी आती हैं चमक,इन चीजों को करें सेवन


विटामिन-सी त्वचा के लिए बहुत खास होता है। त्वचा की रंगत निखारने से लेकर दाग-धब्बों से छुटकारा दिलवाने और यहां तक कि चोट आदि के निशान को भी हल्का करने में यह काफी उपयोगी साबित होता है।

विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना इस विटामिन के फायदे हासिल करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। संतरा, किवी, टमाटर, हरा सेब, नींबू और केला आदि विटामिन-सी के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा इस विटामिन को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करने के लिए आप विटामिन-सी युक्त क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। एल-एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में यह स्किन केयर प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। इसके अलावा बाजार में विटामिन-सी वाला सीरम, पाउडर, लोशन, क्रीम और मास्क भी उपलब्ध है। विशेषज्ञ भी त्वचा से जुड़ी परेशानियों के निदान के लिए इसे इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। शुरुआत में हमेशा कम मात्रा में विटामिन-सी युक्त प्रोडक्ट्स का त्वचा पर इस्तेमाल करें, क्योंकि इस विटामिन को ग्रहण करने की त्वचा की क्षमता में धीरे-धीरे इजाफा होता है। विटामिन-सी का इस्तेमाल त्वचा पर सुबह या रात में करें। दोपहर में इसका इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि विटामिन-सी त्वचा को सूरज की किरणों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना देता है।

कुछ सावधानी भी जरूरी:
– इस विटामिन के इस्तेमाल के बाद कुछ लोगों की त्वचा पर दाने निकल आते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह लें।
– विटामिन-सी के इस्तेमाल से त्वचा थोड़ी संवेदनशील बन जाती है। बेहतर होगा कि आप पैच टेस्ट (त्वचा के थोड़े हिस्से में लगाकर देखने) लेने के बाद ही चेहरे पर इसका इस्तेमाल करें। अगर चेहरे पर जलन व खुजली हो या लाल धब्बे निकल आएं तो इस्तेमाल बंद कर दें ।
– क्रीम को ठंडी जगह में सूरज की रोशनी से दूर रखें।

विटामिन सी के फायदे:
एक्ने (कील-मुहांसे) की समस्या से आप भी कभी-न-कभी जूझी होंगी। एक्ने तो देर-सवेर ठीक हो जाते हैं, पर चेहरे पर निशान छोड़ जाते हैं। विटामिन-सी त्वचा की नई कोशिकाओं की निर्माण प्रक्रिया को बढ़ावा देकर इन निशानों को हल्का करने में मदद करती है। विटामिन-सी मेलानिन की निर्माण प्रक्रिया को बाधित कर त्वचा के निशान जल्द ठीक करने में मददगार साबित होती है।
– पिग्मेंटेशन यानी झाइयां होने की ढेर सारी वजहें हैं। पर, विटामिन-सी लोशन का इनके ऊपर नियमित इस्तेमाल कर आप इन झाइयों से छुटकारा पा सकती हैं। विटामिन-सी भले ही झाइयों को पूरी तरह से खत्म न करे, पर यह उन्हें बहुत ही ज्यादा हल्का तो जरूर कर देगा।

– विटामिन-सी के नियमित उपयोग से त्वचा पर अनूठी चमक आती है। यह दाग-धब्बों को हटाकर और रंगत को निखारकर त्वचा को चमकदार बनाता है। विटामिन-सी में एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में होता है। यह कॉलेजन का निर्माण बढ़ाकर त्वचा को लचीला बनाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर झुर्रियां और बारीक रेखाएं भी कम दिखती हैं। विटामिन-सी सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है और सुरक्षा परत बनाता है।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!