योग से होती है दिव्य जीवन की प्राप्ति- वीरेश आर्य योगाचार्य

07 अगस्त 2019
रिविन शुक्ला संवाददाता


बिलसंडा,पीलीभीत। ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत गाँव घुघचईया में पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वाधान में पांच दिवसीय निशुल्क योग शिविर का आयोजन किया गया । वीरेश आर्य योगाचार्य ने बताया है कि पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के निर्देशन में ग्राम वासियों के लिए योगाभ्यास कराकर योग के प्रति जागरूक किया जा रहा है। क्योंकि योगाचार्य द्वारा अबतक बिलसंडा क्षेत्र के गांव कनपरी ,नाँद, भीकमपुर, भितेरा, बेहटी, कल्यानपुर ,व घुँघचईया सहित कई गांवों में योग शिविर आयोजित किए गए हैं।

जबकि गाँव घुँघचईया के ग्रामीणों को 5 दिन तक योगाभ्यास करवाया गया है। और रोगानुसार आसन एवं प्राणायाम मौका अभ्यास भी कराया और बताया की योग एक जीवन दर्शन है योग आत्मानुशासन है योग एक जीवन पद्धति है योग व्याधि मुक्त व समाधि युक्त जीवन की संकल्पना है योग आत्मोपचार एवं आत्म दर्शन की श्रेष्ठ आध्यात्मिक विद्या है और शुगर, मोटापा, थायराइड,बवासीर जैसे भयंकर रोगों को दूर करने के लिए आसन भी कराये और आरोग्य सभा के माध्यम से घरेलू औषधियों की भी जानकारी दी और परम पूज्य श्रद्धेय आचार्य बालकृष्ण के जन्मदिवस पर एवं जड़ी-बूटी दिवस पर अलग-अलग स्थानों पर वृक्षारोपण भी कराया गया और जन जागरूकता रैली निकालकर समस्त ग्राम वासियों को जागरूक किया ।

करो योग रहो निरोग ,
गांव गांव जाएंगे,
सबको योग सिखाएंगे ,
योग करो सब योग करो ,
रोज करो सब रोज करो ,
के नारों के साथ गांव में प्रभात फेरी निकाली गई।

वही आज हवन के साथ इस कार्यक्रम का समापन किया गया कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम के आयोजक प्रधान बब्लू गंगवार ने दीप प्रज्वलित करके किया कार्यक्रम में उपस्थित रहे शंकर लाल, रघुवीर शरण ,रामबहादुर ,राजेश कुमार ,छेदा लाल ,नरेश गंगवार, राम चंद्र लाल,नरेश कुमार, मोहनलाल ,एवं योग शिक्षक हरीश कुमार गंगवार, तारावती, प्रियंका ,सहित अनेक ग्राम वासी जन मौजूद रहे।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!