सीमा पर क्लस्टर बमों के इस्तेमाल को भारत ने नकारा, सेना ने कहा- पाकिस्तान का एक और झूठ, छल और कपट है

03 अगस्त 2019

फाइल फोटो

पाकिस्तान ने रोना रोते हुए भारत पर आरोप लगाया कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारतीय सेना कथित तौर पर क्लस्टर बम का इस्तेमाल कर रही है । भारतीय सेना ने पाकिस्तान के उन आरोपों को खारिज किया है कि भारत, सीमा पर क्लस्टर बमों का इस्तेमाल कर रहा है । सेना ने कहा कि भारत की ओर से क्लस्टर बम दागे जाने के आरोप और कुछ नहीं बल्कि पाकिस्तान का एक और झूठ, छल और कपट है ।

भारतीय सेना ने कहा, ‘पाकिस्तानी सेना नियमित तौर पर आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की कोशिश करती है और उनकी मदद के लिए भारी गोलीबारी करती है। भारत ने डायरेक्टरेट ऑफ मिलिटरी ऑपरेशंन लेवल की बातचीत में कई बार कहा है कि उसके पास फायरिंग का जवाब देने का अधिकार सुरक्षित है।’

क्या होते हैं क्लस्टर बम?

क्लस्टर बम बेहद खतरनाक और विनाशक माने जाते हैं। दरअसल यह बमों का एक गुच्छा होता है। इसे लड़ाकू विमानों से गिराया जाता है। एक ही क्लस्टर बम में कई बम गुच्छे के रूप में होते हैं। दागे जाने के बाद क्लस्टर बम अपने भीतर के बमों को गिराने से पहले हवा में मीलों तक उड़ सकते हैं। यह जहां गिरते हैं वहां 25 से 30 मीटर के दायरे में भारी तबाही मचाते हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की ओर से नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्षविराम उल्लंघन के बाद भारत की मुंहतोड़ जवाबी कार्रवाई से पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है । संवेदनशील एलओसी के पास पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एक बांध के निर्माण में लगे पचास चीनी नागरिकों को वहां से हटा दिया गया । पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय सेना की लगातार गोलाबारी के मद्देनजर एलओसी के पास काम कर रहे पचास चीनी नागरिकों को वहां से हटा दिया गया ।



अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!