नशे में कानूनगो ने किसान से किया बत्तमीजी, किसान से एसपी से लगाई न्याय की गुहार

03 अगस्त 2019

राहुल शुक्ला (ब्यूरो)

शाहजहांपु । सिधौली थाना क्षेत्र के सिंधौली नगर निवासी विनीत कुमार ने पुलिस अधीक्षक को एक शिकायती पत्र देकर बताया कि उनके खेत के पड़ोसी रामकिशोर व श्याम किशोर हल्का कानूनगो नत्थू लाल के साथ सांठ-गांठ करते हुए खेत की पैमाइश करने गांव आ गए। शिकायतकर्ता को बिना किसी वैधानिक जानकारी के अपनी टीम के साथ उसके खेत पर पहुंच गये, इस समय उसके खेत पर धान की फसल खड़ी हुई है। जानकारी पाकर शिकायतकर्ता जब अपने खेत पर पहुंचा और उसने कानूनगो से जानकारी लेनी चाही तो कानूनगो नत्थू लाल ने अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए उसके साथ अभद्र व्यवहार किया और उसकी खेत में खड़ी फसल रौंद डाला।

शिकायतकर्ता ने जब कानूनगो से नोटिस की जानकारी की तो नत्थू लाल ने बताया कि माप करवाने वाले ने मुझे ₹10000 दिए अगर तुम माप नहीं करवाना चाहते हो तो ₹10000 तुम दे दो हम वापस चले जाएंगे। शिकायतकर्ता ने मौके से ही इस संबंध की जानकारी पहले उप जिला अधिकारी पुवाया और उसके बाद हंड्रेड डायल पुलिस को दी। डॉयल हंड्रेड टीम मौके पर पहुंची तो पुलिस को देखते ही लेखपाल नौ दो ग्यारह हो गये मौके से नशे में धुत कानूनगो नत्थू लाल व माप करवाने वाले श्याम किशोर को डॉयल 100 द्वारा थाने ले आया गया। लेकिन बगैर किसी कार्यवाही के थाने से छोड़ दिया गया। जबकि शिकायतकर्ता ने इस संबंध में थाना प्रभारी को प्रार्थना पत्र देकर कानूनगो नत्थू लाल का डाक्टरी परीक्षण करा कर वैधानिक कार्यवाही करने के लिए प्रार्थना पत्र भी दिया था इसके बाद भी बिना किसी कार्रवाई के उसको थाने से छोड़ दिया गया पीड़ित शिकायतकर्ता ने पुलिस अधीक्षक से न्याय की गुहार लगाई है।

इस संबंध में थाना अध्यक्ष सिंधौली से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सूचना मिलने पर डायल हंड्रेड मौके पर गई थी परंतु कोई गिरफ्तारी नहीं हुई थी।

बड़ा सवाल यह भी है की राजस्व विभाग के जिम्मेदार अधिकारी को घटना की सूचना देने के बाद भी उपजिलाधिकारी ने इस पर कोई भी कार्यवाही करना मुनासिब नहीं समझा। सवाल है क्या राजस्व के संबंधित आला अधिकारी का दबाव उनके अधीनस्थों पर नहीं है शासन एक ओर पीड़ित को हर संभव मदद देने का ढिंढोरा पीट रही है जबकि जिम्मेदार अधिकारी शराब के नशे में अपनी ड्यूटी निभा रहे है। देखना है कि इस अवैधानिक कार्य पर क्या कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!