विटामिन ए की खुराक पिला डीएम ने किया अभियान का आगाज

10 जुलाई 2019

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । मुख्य चिकित्साधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित होने वाले बाल स्वास्थ्य पोषण माह जून, 2019 का शुभारम्भ जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल द्वारा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, राबर्ट्सगंज में बच्चों को विटामिन “ए” की खुराके पिलाकर की गई। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के उप महाप्रबंधक डा0 आनन्द अग्रवाल, यूनिसेफ से डा0 माधवी, यू0एन0डी0पी0 से आशुतोष मिश्रा, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रतिरक्षण डा0 बी0के0 अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत कुमार सिंह, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 संजय सिंह, सी0डी0पी0ओ0 राबर्ट्सगंज, डी0पी0एम0 एन0एच0एम0 रिपुंजय श्रीवास्तव उपस्थित थे।
कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, प्रतिरक्षण ने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह प्रत्येक वर्ष दो बार स्वास्थ्य एवं बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से मनाया जाता है। इस कार्यक्रम में 9 माह से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन “ए” की खुराक दी जाती है। साथ ही इन बच्चों का आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा वजन की माप की जाती है और कुपोषित बच्चों को दुगना पोषाहार दिया जाता है। अति कुपोषित बच्चों को चिकित्सालयों पोषण पुनर्वास केन्द्र में संदर्भित किया जाता है। जन्म से छः माह तक के बच्चों को केवल स्तनपान कराने तथा घरों में आयोडीन युक्त नमक का प्रयोग करने के लिए भी लोगों को जागरूक किया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिलाधिकारी को जानकारी देते हुए बताया कि जुलाई माह में प्रत्येक बुधवार तथा शनिवार को जिले भर के टीकाकरण सत्रों में ए0एन0एम0 द्वारा बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आयोजन किया जायेगा तथा 9 माह से 5 वर्ष के प्रत्येक बच्चों को विटामिन “ए” की खुराक दी जायेगी। जनपद में 2,31,403 बच्चों को विटामिन ’ए‘ की खुराक दी जायेगी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कार्यक्रम में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाय तथा उपलब्धि शत प्रतिशत प्राप्त की जाय। कार्यक्रम की सफलता तथा लक्ष्य प्राप्ति के लिए शुभकामनाएं दी। आशा तथा आंगनवाड़ी कार्यकत्री सभी लक्षित बच्चों को मोबिलाइज करके सत्र पर लाये तथा उन्हें विटामिन “ए” की खुराके दिलवाएं। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने आंगनवाड़ी कार्यकत्री एवं ए0एन0एम0 के निर्देशित किया कि जिला प्रशासन द्वारा चलाये जाने वाले सोन उदय कार्यक्रम में घर-घर भ्रमण कर परिवारों की विस्तृत सूचना निर्धारित प्रपत्र पर उपलब्ध करायें जिससे जनपद में परिवारों की स्थिति का एक डाटा बेस तैयार कराया जाय और सभी परिवारों तक सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ पहुँचाया जा सके। इस अवसर पर डा0 जे0पी0 सिंह, मो0 नसीम, आनन्द मिश्रा, ए0एन0एम0 तथा आंगनवाड़ी कार्यकत्री उपस्थित थी।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!