एक पहल : आयरन-फ्लोराइड रिमूवल किट से प्रभावित विद्यालयों को मिलेगा शुद्ध पेयजल

06 जुलाई 2019

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । प्रधानमंत्री जल शक्ति अभियान के तहत जिला प्रशासन के द्वारा जनपद में शुद्ध पेयजल की समस्या से निजात दिलाने के लिए नई पहल की जा रही है। घोरावल विधायक अनिल कुमार मौर्या व जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल के हाँथों आज प्रा0वि0 उरमौरा में आयरन व फ्लोराइड किट वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

घोरावल विधायक अनिल मौर्या और जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि आयरन व फ्लोराइड युक्त पानी पीने से बच्चों को विभिन्न बीमारियों और परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने यह किट बना बच्चों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का काम किया है, कम लागत होने की वजह से यह आम नागरिकों की पहुँच में भी होगा।

मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि जल निगम और बेसिक शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद के 298 गांवों के 431 विद्यालय आयरन से, 227 ग्रामों के 638 विद्यालय फ्लोराइड से तथा 42 गांवों के 163 विद्यालय आयरन व फ्लोराइड दोनों से प्रभावित हैं। आयरन व फ्लोराइड प्रभावित पानी से कई बीमारियाँ होती है जिससे जीवन जीना दूभर हो जाता है। इससे निजात दिलाने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों द्वारा न्यूनतम मूल्य पर आयरन व फ्लोरोड रिमूवल किट बनाया गया है जिसे प्रारंभिक दौर में जनपद के प्रभावित कुल 1211 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में आयरन व फ्लोराइड रिमूवल किट का वितरण जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग द्वारा किया जाएगा। सभी बीआरसी प्रभारी सम्बंधित विद्यालयों में जल्द ही आयरन व फ्लोराइड रिमूवल किट उपलब्ध कराएंगे जिससे कि स्कूल के बच्चों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके। जल्द ही आयरन व फ्लोराइड प्रभावित विद्यालयों में खंड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, प्रधानाचार्य के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन कर किट का वितरण किया जाएगा।

जिला मिशन मैनेजर एम0जी0 रवि ने बताया कि एक तरफ जहाँ बच्चों को पीने का शुद्ध पानी मुहैया कराया जा रहा है वहीं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार का अवसर भी मिल रहा है जिससे उनकी आजीविका और बेहतर होगी।


अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
error: Content is protected !!