ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर प्रशासन अलर्ट, डीएम ने जारी की नई गाइड लाइन

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए डीएम टी0के0शिबू ने जिले के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। हालाँकि, जिले में अब तक नए कोविड-19 वेरिएंट, ओमनिक्रॉन का कोई मामला सामने नहीं आया है साथ ही कोरोना का भी कोई मामला नहीं है।

इससे पूर्व 1 दिसम्बर से ही जिले में फोकस सैम्पलिंग भी शुरू की जा चुकी है। फोकस सैम्पलिंग के तहत अब तक आश्रम पद्धति विद्यालय, सरकारी डिग्री कॉलेज पौनिकला नगवाँ, आर0के0 पॉलिटेक्निक कॉलेज समेत विभिन्न कॉलेजों में 544 छात्रों व विद्यालय स्टॉप का टेस्ट किया जा चुका है जिसमें कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है।

जिलाधिकारी द्वारा जारी की गई नई गाइड लाइन के अनुसार, जनपद के रेलवे स्टेशनों एवं बस स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों के सैम्पलिंग की व्यवस्था सम्बन्धित उप जिलाधिकारी के निगरानी में मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा सुनिश्चित करायी जायेगी। अपर जिलाधिकारी एवं अपर पुलिस अधीक्षक की संयुक्त टीम आने वाले यात्रियों के कोविड की सैम्पलिंग की व्यवस्था एवं मेडिकल टीम की व्यवस्था का निरीक्षण कर निरीक्षण आख्या अग्रिम दो दिनों में शासन के गृह विभाग के कण्ट्रोल रूम की मेल आईडी- shome@nic.in पर उपलब्ध करायी जायेगी। वहीं जनपद स्तरीय अधिकारियों एवं उप जिलाधिकारीगण द्वारा समय-समय पर रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर आवश्यकतानुसार पर्याप्त मेडिकल टीम की व्यवस्था व कोविड सैंपलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी।

आधिकारिक आदेश के अनुसार जनपद स्तर पर बस स्टैण्ड विशेष रूप से अन्तर्राज्यीय बस स्टैण्ड पर आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जायेगी तथा कोविड टेस्ट के दौरान पॉजिटिव पाये जाने वाले व्यक्तियों को तुरन्त कोविड प्रोटोकॉल के तहत चिकित्सा सुविधा प्रदान करायी जायेगी तथा इसकी सूचना मुख्य चिकित्साधिकारी एवं आपदा विभाग के समन्वय से आगामी 6 दिसम्बर तक शासन के निर्धारित भेल आईडी shome@nic.in पर उपलब्ध करायी जायेगी। वहीं जनपद में सभी सार्वजनिक स्थानों पर Covid Appropriate Behaviour जैसे कि सामाजिक दूरी मॉस्क पहनना एवं हाथों को सैनेटाइज करना आदि अनिवार्य रहेगा तथा इसका कड़ाई पूर्वक अनुपालन कराया जायेगा तथा इसका उल्लंघन पाये जाने पर सम्बन्धित व्यक्तियों के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही की जायेगी।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
Back to top button