विटामिन ‘ए’ की खुराक पिला डीएम ने किया अभियान का आगाज

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह ने आज नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाकर बाल स्वास्थ्य एवं पोषण माह का शुभारम्भ किया। इस दौरान उन्होंने अफसरों व कर्मचारियों को चेताया कि किसी भी दशा में एक भी बच्चा विटामिन की खुराक से वंचित नहीं रहना चाहिए। शिकायत आने पर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं सीएमओ डॉ0 नेम सिंह ने बताया कि “बाल स्वास्थ्य पोषण योजना के तहत जिले के 2.40 लाख बच्चों में बीमारियों से बचाव के लिए उन्हें विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी। यह खुराक 9 माह से पांच साल के बच्चों को छह-छह माह के अंतराल में दिया जाना जरूरी है। इस काम में आंगनबाड़ी केंद्रों में दर्ज कुपोषित बच्चों के अलावा उन सभी बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक दी जाएगी। कोरोना प्रोटोकाल के तहत वीएचएनडी सत्र पर सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकर्ता व आशा मौजूदगी में एएनएम खुराक पिलाएगी। जुलाई माह में प्रत्येक बुधवार तथा शनिवार को जिले भर के टीकाकरण सत्रों में एएनएम द्वारा बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आयोजन किया जायेगा।”

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 राम कुँवर ने बताया कि “विटामिन ‘ए’ वसा में एक घुलनशील विटामिन है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। कोविड-19 से बचाव में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ‘ए’ की कमी से बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है तथा उनमें रतौंधी, कुपोषण, निमोनियाँ आदि बीमारियों हो जाती है। बाल स्वास्थ्य पोषण माह प्रत्येक वर्ष दो बार स्वास्थ्य एवं बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है। इस कार्यक्रम में 9 माह से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक दी जाती है तथा आयरन सीरप भी उपलब्ध कराया जाता है। वहीं अति गम्भीर कुपोषित बच्चों को चिकित्सालय पोषण पुनर्वास केन्द्र में संदर्भित किया जाता है।”

इस अवसर पर डॉ0 जे0पी0 सिंह, मो0 नसीम, संजय कुमार सिंह, रोहित कुमार, मनोज, नितेश, प्रहलाद निगम, पुष्पेन्द्र शुक्ला, डॉ0 माधवी द्विवेदी जी0आर0सी0, संदीप श्रीवास्तव डी0एम0सी0 यूनिसेफ, स्टाफ नर्स, एएनएम, आशा तथा आँगनबाड़ी कार्यकर्तियाँ उपस्थित रहीं।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!