खुशखबरी: अब गांव में ही मिलेगा युवाओं को रोजगार, जल्द होगी 629 पंचायत सहायकों की भर्ती

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

● प्रत्येक ग्राम पंचायतों में संविदा पर होगी तैनाती, गांव का व्यक्ति ही होगा पात्र

● कोविड से मृतक आश्रित को मिलेगी वरीयता

सोनभद्र । बारहवीं पास ग्रामीण युवाओं के लिए अपने गांव में ही नौकरी का मौका मिलने जा रहा है। जिले में 629 ग्राम पंचायतों में सहायकों की नियुक्ति की जाएगी। उन्हें हर महीने 6000 रुपये मानदेय मिलेंगे। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस प्रक्रिया को लेकर आज शासन स्तर से वीडियो कांफ्रेंसिंग भी होगी।

हर ग्राम पंचायत का अपना सचिवालय होगा। गांव से संबंधित सभी तरह के कार्यों का लेखा-जोखा इस सचिवालय में रखा जाएगा। विकास कार्य समेत सभी तरह की गतिविधियों का संचालन भी सचिवालय से होगा। इस काम में मदद के लिए पंचायत सहायक की नियुक्ति की जाएगी। सहायक वित्तीय रिपोर्ट तैयार करने के साथ कंप्यूटर में डाटा इंट्री का काम भी करेंगे। जिले में 629 ग्राम पंचायतें हैं और अभी कहीं भी सहायक नहीं है। ऐसे में यहां 629 पंचायत सहायकों की नियुक्ति की जाएगी।

डीपीआरओ विशाल सिंह ने बताया कि “शासनादेश के मुताबिक पंचायत चुनाव में जिस आरक्षण व्यवस्था के तहत प्रधान चुने गए हैं, उसी के हिसाब से पंचायत सहायक भी भर्ती होंगे। छह हजार रुपये प्रति माह के हिसाब से इन्हें मानदेय मिलेगा। आदेश में साफ है कि ग्राम पंचायतों में प्रधान, सचिव व अन्य सदस्यों के परिवार वाले या फिर रिश्तेदार भर्ती नहीं होंगे। 12 वीं पास युवा नौकरी के लिए पात्र होंगे। जिले में कुल 629 पदों पर भर्ती होनी है। शासन से जारी शेड्यूल के मुताबिक 30 जुलाई से इसकी प्रक्रिया शुरू होगी। डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षा एवं संस्तुति एक से सात सितंबर तक होगी। ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्त पत्र जारी करने की प्रक्रिया आठ से 10 सितंबर तक पूरी करनी है। ग्राम पंचायत की प्रशासनिक कमेटी हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट तैयार करेगी। मेरिट में सबसे ऊपर रहने वाले का चयन किया जाएगा। कोविड से प्रभावित परिवार को वरीयता दी जाएगी।”

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!