तीसरी लहर आने से पहले विध्याचल मंडल में 36 लाख लोगों को लगेगा टीका

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

मीरजापुर । विध्याचल मंडल के मीरजापुर, सोनभद्र व भदोही जनपद में तीसरी लहर आने से पहले 36 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। यह विभाग के लिए चुनौती पूर्ण है, लेकिन इसे पूरा करने का प्रयास करने में हर कोई जुटा है। इसके लिए तेजी से वेक्सीनेशन कराए जा रहे हैं। अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शासन को पत्र लिखकर वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग की है। पत्र में कहा गया है कि लक्ष्य को पाना है तो तीन लाख डोज उपलब्ध कराने होंगे, तभी अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जा सकता है। बताया गया कि टीकाकरण के लिए यहां टीमें हैं, लेकिन वैक्सीन की कमी है। सरकार की ओर से भेजी जा रही दस से 20 हजार वैक्सीन काफी नहीं है। इसके लिए 25 से 35 हजार वैक्सीन प्रत्येक सप्ताह भेजना होगा, तभी लोगों को तेजी से टीका लगाया जा सकेगा। बताया कि 24 जुलाई तक मंडल के तीनों जनपद में 12 लाख 44 हजार 508 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसके लिए 50 से अधिक केंद्र बनाए गए थे। इसके अलावा लगभग 50 कलस्टर की टीमें लगी थीं, जो लगातार टीकाकरण करने में जुटी हैं।

12 लाख 44 हजार 508 लोगों को लगाया गया टीका

विध्याचल मंडल के तीनों जनपदों की आबादी लगभग 60 लाख है। इसमें मीरजापुर की आबादी 25 लाख मीरजापुर, भदोही 16 तथा सोनभद्र की 19 लाख है। अभी तक किए गए टीकाकरण में मीरजापुर में छह लाख 30 हजार 17, भदोही में तीन लाख दो हजार 697 तो सोनभद्र में तीन लाख 11 हजार 797 लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

एक महीने में भेजी जा रही डेढ़ लाख डोज

मंडल के जनपदों एक महीने में करीब दो लाख कोरोना वैक्सीन की डोज भेजी जा रही है। इसमें एक लाख मीरजापुर व 50-50 हजार डोज सोनभ्रद व भदोही को भेजा गया है।

कुल 36 लाख लोगों को लगाना है टीका

मीरजापर में 18 साल से ऊपर के पापुलेशन कुल 55 प्रतिशत हैं। इस तरह विभाग को कुल 16 लाख लोगों को टीका लगाना है। अभी तक छह लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसी तरह सोनभद्र में 11 लाख व भदोही में नौ लाख लोगों को टीका लगाया जाना है।

आर0के0 पांडेय, अपर निदेशक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विध्याचल मंडल ने बताया कि “विध्याचल मंडल के जिलों में 18 साल के ऊपर के 36 लाख लोगों को कोरोना टीका लगाया जाएगा। इसके लिए वैक्सीन की मांग शासन से की गई है।”

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!