लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक व चंद्रशेखर आजाद के जन्मदिवस पर, श्रम विभाग द्वारा समारोह आयोजन

मनोज बर्मा (संवाददाता)

रेनुकूट । लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक व चंद्रशेखर आजाद के जन्मदिवस के अवसर पर पिपरी में श्रम विभाग द्वारा समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष पंडित सुनील भराला ने परिषद द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन का प्रचार प्रसार करते हुए इसकी समीक्षा भी की। श्रम कल्याण परिषद की योजनाओं के क्रियान्वयन व समीक्षा के लिए परिषद के अध्यक्ष नगर में पहुंचे। कार्यक्रम का आयोजन पिपरी नगरपंचायत सभागार में हुआ।

पंडित सुनील भराला ने कहा कि प्रदेश की सरकार श्रमिकों के हितों के लिए कटिबद्ध है। जिसके लिए श्रम कल्याण परिषद द्वारा आठ योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इसके अलावा श्रम विभाग द्वारा भी श्रमिक कल्याण के लिए 13 अन्य योजनाएं भी संचालित है। इन योजनाओं का लाभ लेकर श्रमिक लाभान्वित हो सकते हैं, जिसके लिए आप सभी को सक्रिय होकर उन्हें इसका लाभ दिलाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि श्रम कल्याण परिषद द्वारा गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार राशि योजना के तहत हाईस्कूल, इंटर, स्नातक, स्नातकोत्तर की परीक्षा में श्रमिकों के पुत्र या पुत्री 60 फ़ीसदी से अधिक अंक पाते हैं तो उन्हें 5 हजार व 75 फ़ीसदी से अधिक पाते हैं तो उन्हें एक मुस्त 7500 रुपए की धनराशि प्रदान की जाती है।

इसके अलावा डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक शिक्षा सहायता योजना के तहत डिग्री पाठ्यक्रम हेतु ₹15000, डिप्लोमा पाठ्यक्रम हेतु 10000रुपए व सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम हेतु 7000 रुपये प्रति अभ्यर्थी एकमुश्त रकम दी जाती है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा तमाम अन्य योजनाएं हैं जिनका लाभ श्रमिकों को मिल रहा है। उन्होंने जनता से जागरूक होकर श्रमिको को इन योजनाओं का लाभ अवश्य दिलाएं ताकि श्रमिक भी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाकर समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकें।

श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष पंडित सुनील भराला ने कहा कि किसी भी कारखाना मालिक द्वारा मजदूरों का शोषण किया जाता है परंतु यदि वहां के समाज के लोग चाहे तो ऐसा नहीं हो सकता इसके लिए वहां के लोगों को श्रमिकों का साथ देकर उसका विरोध करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह श्रमिकों का साथ देने वाले के साथ हर वक्त खड़े हैं। श्रमिकों व हिंदुत्व की रक्षा के लिए उन्होंने 9 महीने तक जेल में बिताए है।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!