अब आयुष्मान कार्ड बनवाने में अब प्रधान करेंगे मदद

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

मिर्जापुर । मुख्य चिकित्साधिकारी अधिकारी डाक्टर प्रभु दयाल गुप्ता ने बताया कि जिले के हर गरीब व असहाय परिवारों को स्वास्थ्य की सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत सितम्बर 2018 में किया गया।योजना के तहत हर वर्ष 5 लाख रूपये का इलाज निःशुल्क व्यवस्था उपलब्ध है। इसलिए कोई भी व्यक्ति जो योजना मे शमिल व्यक्ति स्वास्थ्य उपचार से वंचित नही रह जाये। इसलिए योजना में अब ग्राम प्रधानों से सहयोग लिया जा रहा है।

जिला कार्यक्रम परामर्शदाता आयुष पाण्डेय का कहना है कि जनपद में ऐसे बहुत से लोग जो ऐसे पात्र लाभार्थी जो योजना के तहत चयनित किये गये है परन्तु अभी तक तमाम कारणों से उनका आयुष्मान गोल्डन कार्ड नही बन सका है।उनका कार्ड जिले के 08 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व 35 प्रा0स्वा0 केन्द्र समेत मण्डलीय चिकित्सालय के साथ ही साथ 28 योजना से जुड़े निजी चिकित्सालयों में कार्ड बनाया जा रहा है।

जिला कार्यक्रम समन्वयक डा0 राहुल ने बताया कि अब शासन स्तर से मिले आदेश के बाद विभाग ग्राम प्रधानों के सहयोग से पंचायतों में रहने वाले चयनित लोगों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जायेगा।कार्ड बनवाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर वंचित लोगों को भी कार्ड बनवाने के लिए पत्र जारी की जा रही है। गंम्भीर बीमारी होने पर किसी चिकित्सालय पर निःशुल्क जांच कराने पर किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।योजना में शामिल प्रत्येक सदस्य का कार्ड बनाने के लिए ग्राम प्रधानों का सहयोग लिया जाएगा।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!