पट्टा की जमीन कब्जा करने वालों के खिलाफ होगी एफआईआर: जिलाधिकारी

अबुल कैश “डब्बल” (ब्यूरो)

चन्दौली। लगभग 4 महीने बाद उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश पर संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया और इस दौरान कोविड-19 गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित किया गया। रोस्टर के अनुसार जिलाधिकारी संजीव सिंह व पुलिस अधीक्षक अमित कुमार की अध्यक्षता में सकलडीहा तहसील सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस मनाया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 80 प्रार्थना पत्र साथ हुआ, जिसमें मौके पर 08 का निस्तारण किया गया।
नहरों में छलता लगाकर पानी रोके जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता सिचाई को निर्देश देते हुए कहा कि बेलदारों को प्रतिदिन हेड से टेल तक भ्रमण करने के निर्देश दिये। कहा छलता लगाकर रोकने वाले पर करें कड़ी कार्यवाही। ग्राम पंचायत ओरवा ग्राम सभा की जमीन पर अतिक्रमण किये जाने की शिकायत पर तहसीलदार को तत्काल कब्जा मुक्त कराने के निर्देश दिये। पट्टा होने के बावजूद भी दबंगों ने दबंगई द्वारा अतिक्रमण किया है उनके खिलाफ अभियान चलाकर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए कब्जा मुक्त कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने संयुक्त टीम को निर्देशित करते हुए कहा कि कब्जा मुक्त कराते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत किया जाय। ग्राम पंचायत रानेपुर में सामुदायिक शौचालय का 6 माह से भुगतान नही होने पर एडीओ पंचायत को फटकार लगाते हुई तत्काल भुगतान कराएं जाने के निर्देश दिए। न्यायालय के आदेश पर गाड़े गए खंभों के बावजूद भी दबंगों द्वारा अतिक्रमण किया गया है ऐसे शिकायतों का अभियान चलाकर कब्जा मुक्त कराया जाए। वरासत में लेट लतीफी व धनउगाही करने की शिकायत पर निरीक्षण कर पत्रावलियों की जांच की गई जिसमें कुछ कमियां पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने कार्यवाही के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन के मंशानुरूप मंगलवार व शनिवार को आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त प्रार्थना पत्रों का 07 दिवस के अंदर गुणवत्तापूर्ण तरीके से निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समाधान दिवस में जो भी प्रार्थना पत्र आए शिकायत आए उसका निस्तारण समय के अंदर कर लें यदि कोई अवैध अतिक्रमण हो तो उसे तत्काल हटाए।

संपूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित अधिकारियों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने व 1 दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए।
इसी प्रकार मंडलायुक्त श्री दीपक अग्रवाल व पुलिस कमिश्नर द्वारा सदर तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता की गई । इस अवसर पर कमिश्नर एवं आईजी ने आमजन की समस्याओं को सुनकर उनका समयबद्ध निस्तारण करने हेतु संबंधित विभागों को निर्देशित किया।
ग्राम कांटा के ग्रामवासी दौलत शैलेंद्र आदि के द्वारा वहां पर कोटेदार प्रदीप कुमार सिंह पर मनमानी करने का आरोप लगाया गया जिस पर कमिश्नर ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि मौके पर जाकर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें और समस्या का निस्तारण करें। ग्राम चारी निवासिनी गीता देवी ग्राम प्रधान विकास खंड बरहनी द्वारा बताया गया कि सामुदायिक शौचालय के निर्माण को कुछ दबंग व्यक्तियों द्वारा रोका जा रहा है जिस पर कमिश्नर ने राजस्व निरीक्षक/ लेखपाल को मौके पर जाकर निरीक्षण करने के बाद कार्यवाही करने का निर्देश दिया। नगर पंचायत सैयदराजा में कृषि योग्य भूमि में गंदा पानी गिराये जाने पर ईओ नगर पंचायत सैयदराजा को मौके पर जाकर मामले का निस्तारण के निर्देश दिया। अखिलेश कुमार पांडे निवासी शिवपुर सैयदराजा ने कहा कि ट्यूबवेल में खुली टंकी होने के कारण उसमें लोग नहाते हैं जिससे कभी भी अप्रिय घटना हो सकती है इस को तत्काल बंद कराने की मांग पर कमिश्नर ने नलकूप विभाग को निर्देश दिया कि जांच सत्यापन कर शीघ्र आवश्यक कार्रवाई करें। इसी प्रकार नाली सड़क खेत संबंधित प्रार्थना पत्र हैं जिनका निस्तारण किया गया। कमिश्नर ने सभी अधिकारियों से कहा कि समाधान दिवस में जो भी प्रार्थना पत्र आए शिकायत आए उसका निस्तारण समय के अंदर कर लें यदि कोई अवैध अतिक्रमण हो तो उसे तत्काल हटाए। 17 में 05 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण मौके पर किया गया।
इस अवसर पर आईजी एसके भगत ने एडिशनल एसपी को पुलिस लाइन बनवाने हेतु विभागीय कार्य तेजी से कराने के निर्देश दिए और कहा कि जल्द से जल्द वैधानिक कार्यवाही करके भूमि की नापी की जाए और उस पर बाउंड्री बना लिया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार तथा संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!