तीसरी लहर: बच्चों-किशोरों में असर जानने को फोकस सैंपलिंग शुरू

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । बच्चों और किशोरों में तीसरी लहर का असर पता करने के लिए शुक्रवार से फोकस सैंपलिंग अभियान शुरू हो गया। इसमें 5 से 18 साल तक के बच्चे और किशोरों के सैंपल लेकर कोरोना जांच कराई जाएगी। अभियान दस दिन तक लगातार चलेगा। जिसमें प्रतिदिन लक्ष्य के सापेक्ष 60 फीसदी लोगों के सैंपल लिए जाएंगे।

तीसरी लहर से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से विभिन्न स्तर पर तैयारी चल रही है। इसी के अंतर्गत शुक्रवार से घनी आबादी सहित भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सैंपलिंग का अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान 25 जुलाई तक संचालित किया जाएगा। इसमें खासतौर से 5 से 18 साल तक की उम्र के बच्चों और युवाओं के सैंपल लिए जाएंगे। जिसमें प्रतिदिन आरटीपीसीआर और एंटीजन जाँच लक्ष्य के सापेक्ष 60 प्रतिशत तथा के होंगे। यह नमूने नए व्यक्तियों के होंगे। इसमें संक्रमित व्यक्ति के परिजनों को शामिल नहीं किया जाएगा।

इस दौरान जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ0 प्रेमनाथ ने बताया कि “यह अभियान 16 से 25 जुलाई तक चलाया जाएगा। इसमें गांवों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए ब्लॉक स्तर से प्रतिदिन गांवों का चिह्निकरण किया जाएगा। इसके बाद आशा और आंगनबाड़ी की मदद से उस गांव के लोगों को जागरूक कर नमूने एकत्र किए जाएंगे। ग्रामीणों की बड़े पैमाने पर सैंपलिंग होगी।”

पब्लिक हेल्थ एक्सस्पर्ट डॉ0 शैलेन्द्र शील, एपिडेमियोलॉजिस्ट आईडीएसपी डॉ0 रिषी मणी त्रिपाठी व डिस्ट्रिक्ट डाटा मैनेजर आशीष कुमार ने बताया कि “शुक्रवार को पहले दिन स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी-पटरी, सब्जी व फल विक्रेताओं की सैंपलिंग हुई। यह सैंपलिंग 25 जुलाई तक चलेगी। इसके लिए अलग-अलग वर्ग और व्यवसाय से जुड़े लोगों की कैटेगरी बनी है। सीएमओ ने लोगों से सोशल डिस्टेसिंग के पालन, मास्क और सेनेटाइजर के उपयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि बिना जन सहयोग के कोरोना से लड़ाई नहीं लड़ी जा सकती।”

तारीख- स्थल/संस्थान का नाम

17 जुलाई- 10 फीसदी ग्राम पंचायत

18 जुलाई- कारागार, स्कूल, कॉलेज स्टाफ, नारी निकेतन, बाल सुधार गृह, बाल संप्रेक्षा गृह और अनाथालय

19 जुलाई- 10 फीसदी ग्राम पंचायतें।

20 जुलाई- रिक्शा व ई-रिक्शा चालक, टम्पो चालक, बस स्टैंड

21 जुलाई- 10 फीसदी ग्राम पंचायतें

22 जुलाई- मॉल, छोटे बाजार, किराना दुकान, भीड़ वाले इलाके

23 जुलाई- 10 फीसदी ग्राम पंचायतें

24 जुलाई- सैलून, नाई, बुटिक, रेस्टोरेंट, ढ़ाबा, खाने-पीने की दुकान

25 जुलाई- 10 फीसदी ग्राम पंचायतें

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!