ब्लाक प्रमुख चुनाव को लेकर माथापच्ची शुरू, किसे कितनी मिलेगी सीट, चर्चा जोरों पर

आनंद चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव खत्म होने के बाद अब सबकी निगाह ब्लाक प्रमुख पर लग गयी है । सोनभद्र में 10 ब्लाक हैं जिनमें ब्लाक कोन व करमा को पहली बार कोई सीधा प्रमुख मिलेगा ।

जिला पंचायत अध्यक्ष में झटका खाने के बाद बीजेपी सकते में है।उसे अब यह समझ में नहीं आ रहा कि वह किन ब्लाकों को लेकर दावे करे । क्योंकि चर्चा इस बात की है कि अपनादल चार ब्लाकों की दावेदारी कर रही है औऱ वह कौन से ब्लाक हैं यह जानकारी किसी को नहीं । ऐसे में भाजपा के नेता यह नहीं समझ पा रहे कि आखिर करे तो क्या करे । क्योंकि जिला पंचायत में उसे भारी किरकिरी झेलनी पड़ी थी । हालांकि ब्लाक प्रमुख के चुनाव में कोई भी दल सीधी दावेदारी या अधिकृत प्रत्याशी नहीं उतारती है । लेकिन जो भी प्रत्याशी चुनाव लड़ता है वह कीसी न किसी दल से समर्थित होता है । यानी यह चुनाव भी पार्टी वायस ही हो जाती है ।
ऐसे देखा जाय तो वर्तमानमें अपनादल सोनभद्र में काफी मजबूत स्थिति में है । क्योंकि उसके पास एक सांसद एक जिला पंचायत अध्यक्ष के अलावा एक विधायक भी है, और इसी मजबूती को देखते हुए अपनादल चार सीट मांग रही है ।
चर्चाओं की माने तो अपनादल की निगाह अभी से विधानसभा पर भी है, वह भी सदर पर ताकि सांसद, जिला पंचायत व ब्लाक प्रमुखी के साथ विधायकी भी उसी पाले में रहे । यानी सदर पर पूरा कब्जा ।

बहरहाल राज्य निर्वाचन आयोग ने यूपी में ब्लॉक प्रमुख के चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है । जारी अधिसूचना के मुताबिक 8 जुलाई को ब्लॉक प्रमुख का नामांकन होगा । जबकि उसी दिन अर्थात 8 जुलाई को ही दोपहर 3 बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी और अगले दिन अर्थात 9 जुलाई को प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकेंगे । जबकि 10 जुलाई को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक ब्लॉक प्रमुख के लिए मतदान होगा तथा उसी दिन दोपहर 3 बजे के बाद रिजल्ट भी घोषित कर दी जाएगी।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!