जिले के नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी ने संयुक्त रूप से किया पौधरोपण

अंशु खत्री/दिलीप श्रीवास्तव (संवाददाता)

चुर्क। आज सोनभद्र के नोडल अधिकारी मोहम्मद मुस्तफा एवं जिला अधिकारी सोनभद्र अभिषेक सिंह तथा मुख्य विकास अधिकारी सोनभद्र अमित पाल शर्मा के द्वारा रौप गांव में टेकार नाथ मंदिर के सामने स्मृति वन के लिए चयनित भूमि में नवग्रह के पौधे तथा विभिन्न प्रकार के फलदार वृक्ष का पौध रोपण किया गया। पौधरोपण के दौरान नोडल अधिकारी मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि पौधे हमेशा बच्चों की तरह होते हैं जो शुरु से ही प्राथमिक स्तर से ही इनकी देखभाल करनी चाहिए जिनके तैयार होने पर कई तरह के फायदे होते हैं। शुद्ध वातावरण फल व इमारती लकड़ियां तैयार होती हैं जिनसे आर्थिक सहायता भी होती है।

यदि एक गरीब परिवार शुरु में यदि दस पौधे लगा लिया तो दस वर्षों के बाद ही उन्हें खाने और बेंचने के लिए फल और इमारती लकड़ियां मिलती हैं जिन्हें बेंचकर अपने बच्चों की शादी-विवाह भी कर सकते हैं। प्रर्यावरण को शुद्ध रखेगा जिससे आक्सिजन मिलेगा और बिमारियों से निजात मिलेगा। इसलिए हर व्यक्ति को पौधे लगाना अनिवार्य होगा। जिलाधिकारी सोनभद्र अभिषेक सिंह ने कहा हमारे लिए केवल एक वृक्ष लगाने तक सीमित नहीं है, बल्कि प्रकृति व पर्यावरण के प्रति हम सभी के दायित्व को बताने वाला एक अवसर भी है। वर्तमान परिवेश में कोविड-19 में जिस प्रकार देश में ऑक्सीजन के कमी के चलते बहुत सारे लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी। यदि हम वृक्षारोपण करते हैं और उन्हें बचा लेते हैं तो वह वृक्ष हमें 24 घंटे ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।

प्रकृति में ऑक्सीजन का संतुलन बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण किया जाना अत्यंत आवश्यक है। पर्यावरण की रक्षा के लिए व अपने आस पास के वातावरण को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त रखने हेतु वृक्षारोपण किया जाना आवश्यक है और हमे पर्यावरण को स्वच्छ व समृद्ध रखने का संकल्प लेकर नियमित रुप से वृक्षारोपण करना चाहिए।
इस दौरान अपर जिला अधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह, उप जिला अधिकारी के पी पांडे, प्रभागीय वनाधिकारी संजीव कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अमित पाल शर्मा, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, डीसी मनरेगा अरुण कुमार जौहरी, जिला प्रबंधन अधिकारी एम जी रवि, ग्राम पंचायत अधिकारी राकेश द्विवेदी, स्थानीय लेखपाल रत्नेश शुक्ला ग्राम पंचायत रौप प्रधान प्रतिनिधि इंद्रजीत यादव, रोजगार सेवक सतीश समेत ग्राम पंचायत रौप के ग्रामीण मौजूद रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!