बंधी टूट जाने से, ग्रामीण किसानों को करनी पड़ेगी भगवान भरोसे खेती

संजय केसरी (संवाददाता)

डाला। विकास खण्ड चोपन क्षेत्र के अंतर्गत कोटा ग्राम पंचायत के टोला भवानी कटरिया में बारिश के कारण बन रही बंधी बह जाने से किसान ग्रामीणों की व्यवस्था चरमरा गई हैं।

कोटा पंचायत भवन से लगभग 18 किलोमीटर सुदूर जंगलों के बीच स्थित टोला भवानी कटरिया में बारिश किसान ग्रामीणों पर कहर बनकर टूट पड़ा।

भवानी-कटरिया में बन रही बंधी बारिश में बह जाने से खेती के लिए एकत्रित होने वाली पानी की व्यवस्था ग्रामीणों की चरमरा गई हैं। ग्रामीणों को अब भगवान के भरोशे ही खेती करना पड़ेगा । क्षेत्र में पिछले दो सप्ताह से रूक-रूक कर हो रही बारिश के कारण बन रही बंधी टूट कर बह गई।

गांव के ग्रामीण राजाराम, दिनेश वियार, मंजेश कुमार, राजनरायन, विजय, रामदुलारे, विजय लाल, मटूक लाल, काजल देवी, करन कुमार, राम प्यारे, राजेस्वरी आदि ने बताया कि वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग से रानीताली होते हुए भवानी कटरिया में किसानों को खेती की सिंचाई व वाटर लेबल सामान्य रखने को लेकर बंधी का निर्माण कराया जा रहा था। लेकिन बारिश के कारण का पहाड़ो के बीच से पानी निकलने के कारण ज्यादा तेज होती है जिसके कारण बन रही बंधी नही रोक पाया और वह बह गया ।
ग्रामीणों ने बताया कि बंधी बनाते समय साइड से पानी की निकास की व्यवस्था नही बनाई गयी थी। पानी बंधी में भरने के बाद ऊपर से पानी चलने लगा और तेज बहाव में बंधी बह गया।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!