सोनभद्र में जल्द होगी कृषि विज्ञान केन्द्र की स्थापना: जिलाधिकारी

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । सोनभद्र में जल्द ही कृषि विज्ञान केन्द्र की स्थापना होगी। सोनभद्र जिले के किसानों के लिए वैज्ञानिक खेती व खेती-बारी के सम्बन्ध में हर तरह की बेहतर जानकारी का माध्यम बनेगा, कृषि विज्ञान केन्द्र सोनभद्र, जमीन का चिन्हांकन कृषि विभाग के मगुंराही में करते हुए प्रस्ताव भेजा जा रहा है। प्रस्ताव मंजूर होते ही कृषि विज्ञान केन्द्र के स्थापना की कार्यवाही आगे बढ़ेगी।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि “सोनभद्र जिले में नया स्थापित होने वाले कृषि विज्ञान केन्द्र की जमीन की तलाश कर ली है। जिलाधिकारी ने कृषि विज्ञान केन्द्र, सोनभद्र के लिए दरकार 30 एकड़ जमीन का चिन्हांकन कृषि विभाग के मगुंराही फार्म की जमीन का प्रस्ताव तैयार कर भेजने के निर्देश दिये हैं।”

जिलाधिकारी ने आचार्य नरेन्द्र देव कृषि प्रौद्योगिकी विश्व विद्यालय के तत्वाधान में सोनभद्र जिले में नया बनने वाले कृषि विज्ञान केन्द्र की जमीन के लिए राबर्ट्सगंज तहसील के मगुंराही गांव का स्थलीय निरीक्षण किया। कृषि विभाग के मगुंराही यानी उप निदेशक कृषि कार्यालय के पश्चिमी तरफ मुख्य सड़क के निकट की जमीन का स्थलीय निरीक्षण किया। मौके पर मौजूद राजस्व विभाग के नायब तहसीलदार रवि प्रजापति से जमीन की कैफियत व उसकी उपयोगिता के बारे में तलब की।

मौके पर मौजूद जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय ने भी कृषि विज्ञान केन्द्र के लिए मगुंराही फार्म हाउस की पश्चिमी तरफ की जमीन को उपयुक्त बताया।

जिलाधिकारी ने बताया कि “फार्म हाउस की 27 हेक्टेयर से अधिक जमीन मौके पर उपलब्ध है और यह जमीन आवागमन के लिहाज से भी उपयुक्त है। कृषि विज्ञान केन्द्र के लिए 30 एकड़ जमीन आवंटित करने का प्रस्ताव भेजने के निर्देश कृषि विभाग व राजस्व विभाग को दिया। जिलाधिकारी ने प्रस्तावित कृषि विज्ञान केन्द्र की जमीन को पैदल चलकर देखा और जल्द से जल्द प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये।”

इस मौके पर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह के अलावा जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय, नायब तहसीलदार रवि प्रजापति, सूचना विभाग के नेसार अहमद सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!