हिंडालको ग्रामीण विकास विभाग ने चलाया कोरोना टीकाकरण जागरूकता अभियान

धर्मेन्द्र गुप्ता(संवाददाता)

विंढमगंज। थाना क्षेत्र के अंतर्गत आज केवाल ग्राम पंचायत में हिंडालको जन सेवा ट्रस्ट के महाप्रबंधक अभिजीत सिंह एवं हिंडालको ग्रामीण विकास विभाग के मुख्य ब्लॉक संयोजक व प्रधान संघ अध्यक्ष दिनेश यादव के नेतृत्व में कोरोना महामारी के बचाव हेतु सरकार के द्वारा चलाए जा रहे टीकाकरण को लेकर गांव में फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया ।इस जागरूकता अभियान के दौरान ग्रामीणों को समझाने के लिए नुक्कड़ नाटक में कहा कि नुक्कड़ नाटक कलाकारों का नेतृत्व कर रहे बभनी गांव के रहने वाले लालकेश कुशवाहा खेती-बाड़ी करने के अलावा रंगमंच के कलाकार हैं जो गांव में नुक्कड़ नाटक,रामलीला करने का उन्हें बहुत शौक है।

लालकेश द्वारा समाज में कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाते हैं ,जैसे शराब,अंधविश्वास आदि जैसी सामाजिक कुरीतियां। महामारी के दौरान जब नाटक कला और रामलीला बंद है और हर कोई इस आपदा से लड़ने के लिए अपने-अपने स्तर से काम कर रहे है। ऐसे में लालकेश के मन मे विचार आया कि क्यों ना हम भी कुछ समाज के लिए इस आपदा की घड़ी में कोरोना कि खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए सोचा कि हम कलाकार हैं क्यों ना हम अपनी कला के द्वारा ही कोरोना के खिलाफ टीकाकरण हेतु जागरूकता पैदा करें इसके लिए डॉक्टरों से कोरोना के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की।

अपने साथी कलाकारों के साथ कोरोना के खिलाफ टीकाकरण हेतु जागरूकता पैदा करने के लिए गांव-गांव में नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम चलाने लगे । दुद्धी प्रधान संघ अध्यक्ष दिनेश कुमार यादव व हिंडाल्को ग्रामीण विकास विभाग के आरडीओ राजेश सिंह ने कहा कि विकासखंड दुद्धी के अंतर्गत गांव में रहने वाले आदिवासी इलाकों में कोरोना के खिलाफ लोगों में तरह-तरह की भ्रांतियां पैदा हो गई है तथा सरकार के द्वारा कोरोना वायरस के रोकथाम हेतु लगाए जा रहे टीकाकरण में जागरूकता की भारी कमी है क्योंकि इन इलाकों में के आदिवासियों को कोरोना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और ये आदीवासी इसे महामारी के रूप में मानने के लिए तैयार नहीं है।

ऐसे में ऐसी हालत में हिंडालको जन सेवा ट्रस्ट ,ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रहे कुछ बुद्धिजीवी वर्ग, ग्राम प्रधान पत्रकार के साथ-साथ लालकेश का यह प्रयास को मौजूद ग्रामीणों ने काफी सराहना किया तथा मौके पर ही यह संकल्प लिया कि खुद कोरोना का टीका लगावाएंगे तथा अपने पास पड़ोस गांव के लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे ।

साथ ही साथ टीकाकरण केंद्र तक ले जाकर लगवाने का काम करेंगे। इस मौके पर ,डॉ मनोज तिवारी,सोमारू सिंह गोड़,विजय शंकर,संजय चौरसिया,रामविचार,ग्रामीण राजेश यादव,चंद्रिका यादव,मोहनदास चेरो,जगदीश चेरो,हुबलाल यादव, इत्यादि लोग मौजूद रहे।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!