चेहरे को जवां बनाने और निखारने में आपकी मदद कर सकते हैं, ये पांच योगासन

समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां और रूखा मुरझाया हुआ चेहरा, अनहेल्दी और स्ट्रेस भरी लाइफस्टाइल की देन है। गलत खानपान की आदतों के चलते हेल्थ के साथ-साथ चेहरे की चमक भी कम होती चली जाती है। ऐसे में आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसन और प्राणायाम के बारे में जो चेहरे को जवां बनाने और निखारने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हलासन:
हलासन करते समय रक्त का संचार चेहरे और सिर की तरफ होता है। इस आसन को करने से चेहरे पर निखार बढ़ता है। इस आसन को करते समय शरीर को बिना किसी परेशानी के जितनी देर कर रोक सकते हैं, रोक कर रखें

सर्वांगासन:
सर्वांगासन करते समय पूरे शरीर को कंधों और सिर पर बैलेंस करके रखा जाता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन सिर और चेहरे की ओर होता है। जो चेहरे पर ग्लो बढ़ाने का काम तो करता ही है साथ ही इस आसन से चेहरे के कील-मुहांसों की समस्या भी दूर होती है।

त्रिकोणासान:
इस आसन में रक्त का संचार सिर और चेहरे की तरफ होता है। जिससे स्किन को ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है। जो स्किन से जुड़ी हर तरह की परेशानी को दूर करने के साथ ही चेहरे पर चमक लाने में भी बहुत ही फायदेमंद है।

मत्स्यासन:
मत्स्यासन में सिर के सहारे कंधे और कमर को ऊपर उठाकर बैलेंस किया जाता है। जिससे रक्त का संचार सिर की ओर होता है। बॉडी रिलैक्स करने के साथ यह आसन ग्लोइंग स्किन पाने में बी मदद करता है।

भुजंगासन:
भुजंगासान कमर और कंधों के दर्द को ही दूर करने में कारगर नहीं, बल्कि आपको रिलैक्स कर मूड को भी अच्छा करता है। इस आसन को करने से त्वचा कोमल होने के साथ ग्लोइंग भी बनती है।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
loading...
Back to top button
error: Content is protected !!